विपक्ष की अगली मीटिंग की तारीखें तय, चुना जायेगा विपक्ष का नेता

पहली बैठक जहां 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड द्वारा पटना में आयोजित की गई थी वहीं दूसरी बैठक 17 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी इसकी मेजबानी कर्नाटक की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस (Congress) ने की थी।

Update: 2023-07-28 09:15 GMT

लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Elections 2024) के लिए विपक्षी दलों का बना हुआ नया नवेला गठबंधन इंडिया (INDIA) की अगली बैठक मुंबई में होने जा रही है। सूत्रों की जानकारी है कि यह मीटिंग अगस्त के आखिरी सप्ताह में हो सकती है मिली जानकारी के अनुसार 25 या 26 अगस्त के आसपास इस बैठक का आयोजन हो सकता है। जिस पर लगभग सभी विपक्षी दलों की सहमति हो चुकी है इस मीटिंग का आयोजन उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) वाली शिवसेना (Shivsena) और शरद पवार वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस (NCP ) करने वाली है। विपक्षी दलों की इस बैठक के लिए न्यूनतम कार्यक्रम लगभग तय हो चुका है जिसके संकेत विपक्षी दलों ने बंगलोर (Bangalore) में हुई पिछली मीटिंग में दिए थे।

तब कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे (Mallikarjun Khadge) ने कहा भी था कि मुंबई में 11 सदस्य समन्वय समिति गठित की जाएगी जिसके बाद यह कमेटी डिसाइड करेगी कि किसके नेतृत्व में 2024 का चुनाव लड़ा जाएगा और किस पार्टी को कितनी सीटें दी जाएगी । बता दें कि इससे पहले विपक्ष की दो बैठकें हो चुकी हैं पहली बैठक जहां 23 जून को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और उनकी पार्टी जनता दल यूनाइटेड द्वारा पटना में आयोजित की गई थी वहीं दूसरी बैठक 17 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी इसकी मेजबानी कर्नाटक की सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस (Congress) ने की थी। मुंबई में होने वाली यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है की इसमें गठबंधन के संयोजक का नाम और समन्वय समिति का गठन दोनों ही अनाउंस किए जाएंगे ।साथ ही इस बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) के लिए सीटों के तालमेल के संदर्भ में भी रूपरेखा तैयार की जा सकती है।

विपक्ष के इस गठबंधन में कुल मिलाकर 26 दल शामिल है और यह सब मिलकर बीजेपी और मोदी सरकार को 2024 चुनाव में रोकने की कोशिश में लगे हुए हैं। 2014 और 2019 के दोनों ही चुनाव में विपक्ष अलग-अलग लड़कर हार चुके हैं। जिसके बाद उन्हें कहीं ना कहीं भरोसा है कि साथ में लड़कर वे इस बार बीजेपी को हरा पाएगी। जिसके लिए यह सारी तैयारियां की जा रही है देखना होगा कि मुंबई के मीटिंग में विपक्ष द्वारा किससे गट का नेता माना जाता है और किसके मार्गदर्शन में यह चुनाव लड़ा जाएगा।साथ ही कई बड़े दल इस विपक्ष के गुट में शामिल है इसलिए किसे कितनी सीटें मिलेगी यह भी एक बड़ा सवाल है ।जहां कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी छोड़ दी है वहीं रेस में काफी पुराने और नए खिलाड़ी अभी भी बाकी है ।नीतीश कुमार, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, शरद पवार और भी कई नेता लाइन में लगे हुए हैं ऐसे में विपक्षी दल किस काबिल मानेगा कि वह सबको साथ लेकर चले यह देखना होगा।

Tags:    

Similar News