15 जून को बृजभूषण के खिलाफ होगी चार्जशीट दाखिल, तब तक पहलवानों ने रोका आंदोलन

सूत्रों के अनुसार बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के 2 मामले दर्ज है जिसकी जांच चल रही है।दिल्ली पुलिस की SIT अगले हफ्ते तक जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने वाली है।हालाकि अभी भी जांच चल रही है और बयान दर्ज किए जा रहे है। 

Update: 2023-06-08 08:52 GMT

कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह (Brijbhushan Singh) के खिलाफ शुरू आंदोलन 15 जून के लिए टल गया है। दरअसल कल पहलवानों और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) की 5 घंटे मीटिंग चली जिसके बाद पहलवानों ने यह फैसला लिया। इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने भी पहलवानों से मुलाकात कर उन्हें योग्य जांच का आश्वासन दिया था जिसके बाद कुछ पहलवान अपनी नोकरी पर लौट गए थे।

जैसा की सभी जानते है की विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और बजरंग पुनिया (Bajrang Puniya) बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मार्च खोले हुए है। पर जब इन पहलवानों पर हमले हुए इसके बाद माहौल और बिगड़ने लगा जिसके बाद केंद्र सरकार ने पहलवानों से सीधी बात कर करवाई करने का आश्वासन दिया था। सवाल उठता है की आखिर कल की मीटिंग ऐसा क्या हुआ जिसके बाद यह आंदोलन 15 जून के लिए रुक गया।

दरअसल पहलवानों ने केंद्र सरकार से तीन मांगे मांगी। 

1) बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी

2)कुस्ती संघ का निष्पक्ष चुनाव जिसमे बृजभूषण के परिवार का कोई सदस्य शामिल ना हो

3) 3 से 28 मई तक की घटनाओं ने पहलवानों पर लगे सभी केस वापिस लिए जाए

सरकार ने भी पहलवानों की बात मानते हुए उन्हें आश्वस्त किया है की 

15 जून तक बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी जाएगी। 

30 जून तक WFI के चुनाव कराए जायेंगे

28 मई से पहले के सभी केस वापिस लिए जायेंगेसाथ ही WFI और आईसीसी का गठन के एक महिला को इसका नेतृत्व दिया जाएगा।

15 जून को बृजभूषण के खिलाफ होगी चार्जशीट दाखिल, तब तक पहलवानों ने रोका आंदोलन

आपको बता दे को इसी महीने के अंत में कुश्ती संघ के चुनाव होने है। इससे पहले सरकार पहलवानों का विरोध खत्म करना चाहती है। पहलवान भी सरकार के कदम से खुश है । इस मामले में बजरंग पुनिया और साक्षी मालिक ने सरकार के फैसले का स्वागत कर 15 जून तक आंदोलन स्थगित करने का फैसला लिया। सूत्रों के अनुसार बृजभूषण शरण सिंह पर यौन शोषण के 2 मामले दर्ज है जिसकी जांच चल रही है।दिल्ली पुलिस की SIT अगले हफ्ते तक जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश करने वाली है।हालाकि अभी भी जांच चल रही है और बयान दर्ज किए जा रहे है। SIT ने अब तक 180 लोगों के बयान दर्ज किए है।जरूरत पड़ने पर पुलिस बृजभूषण के दिल्ली और गौड़ा स्थित घरों की भी जांच करेगी।मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस सभी स्टार पर जांच कर रही है। साथ ही कॉल डिटेल भी जांच रही है।

Tags:    

Similar News