पीएम ने असम के लिए पहले वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, कहा- राज्य के पर्यटन क्षेत्र को मिलेगा बढ़ावा

Update: 2023-05-29 08:42 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोगों के लिए आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई दी।

देश के विभिन्न हिस्सों में पेश किए जाने के बाद, पूर्वोत्तर राज्य असम को भी सोमवार को अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम में पूर्वोत्तर की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आपको बता दें, उत्तर-पूर्व की ओर जाने वाली वंदे भारत पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन और असम के गुवाहाटी के बीच चलेगी.

हरी झंडी दिखाने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि आज असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के रेल संपर्क के लिए एक बड़ा दिन है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस से यहां रहने वाले लोगों का जीवन आसान होगा और राज्य के पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा मिलेगा। पीएम ने कहा कि बीते 9 साल भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों वाले रहे हैं. एक नए भारत के निर्माण के लिए हैं। कल ही देश को आजाद भारत की भव्य और दिव्य आधुनिक संसद मिली है। यह भारत के हजारों साल पुराने लोकतांत्रिक इतिहास को हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक भविष्य के साथ जोड़ने वाली संसद है।

उन्होंने आगे कहा कि आज का दिन असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। नॉर्थ ईस्ट को जोड़ने के तीन काम हैं। नॉर्थ ईस्ट को मिल रहा पहला मेड इन इंडिया वंदे भारत। दूसरा, यह पश्चिम बंगाल को जोड़ने वाला तीसरा वंदे भारत है और असम और मेघालय के लगभग 425 किलोमीटर ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो चुका है।

वहीं, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 10 साल पहले तक नॉर्थ ईस्ट को लेकर केवल लुक ईस्ट पॉलिसी थी. पीएम मोदी ने आकर इसे बदला और एक्ट ईस्ट पॉलिसी लाए। उन्होंने कहा कि अब वंदे भारत ट्रेन नार्थ ईस्ट में आपकी सेवा करेगी. जिस वर्ल्ड क्लास ट्रेन के हम विदेशों के वीडियो देखते थे, वो अब हमारे देश में आपकी सेवा में है.

उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि ट्रेन से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और पूर्वोत्तर में सामाजिक-आर्थिक विकास समृद्ध होगा। असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 29 मई को दोपहर 12 बजे हरी झंडी दिखाकर खुशी हुई. यह अत्याधुनिक ट्रेन गति, आराम और बेहतर संपर्क प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इससे टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

पीएमओ ने कहा कि अत्याधुनिक वंदे भारत एक्सप्रेस क्षेत्र के लोगों को गति और आराम से यात्रा करने का साधन उपलब्ध कराएगी और क्षेत्र में पर्यटन को भी बढ़ावा देगी। गुवाहाटी से न्यू जलपाईगुड़ी को जोड़ने वाली यह ट्रेन वर्तमान में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन की तुलना में यात्रा के समय में लगभग एक घंटे की बचत करने में मदद करेगी।

अधिकारी ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस इस यात्रा को 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जबकि मौजूदा सबसे तेज ट्रेन समान यात्रा को पूरा करने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लेती है। मंगलवार को इस ट्रेन के लिए कोई सेवा नहीं होगी। नई सेवा गुवाहाटी और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच 411 किलोमीटर की दूरी 5 घंटे 30 मिनट में तय करेगी, जिससे सबसे तेज ट्रेन द्वारा वर्तमान में उपलब्ध सबसे कम यात्रा समय में काफी कमी आएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सेवा सप्ताह में छह दिन चलेगी और इस क्षेत्र की सबसे तेज ट्रेन होगी और इससे आईटी पेशेवरों, व्यापारियों, छात्रों और पर्यटकों को लाभ होगा। यह यात्रा के समय को कम करने के साथ प्रदूषण मुक्त परिवहन प्रदान करने में भी मदद करेगा

Tags:    

Similar News