चंद्रयान-3: चंद्रयान-3 के लैंडर और प्रोपल्शन मॉड्यूल हुए अलग, अब 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग की तैयारी

Update: 2023-08-17 09:33 GMT

भारत के चंद्रयान-3 मिशन को लेकर गुरुवार को अच्छी खबर आई। योजना के मुताबिक, चंद्रयान-3 का लैंडर और प्रोपल्शन मॉड्यूल दो टुकड़ों में बंटकर अलग-अलग चंद्रमा की ओर यात्रा कर रहे हैं। इसके साथ ही चंद्रयान-3 का लैंडर अब चंद्रमा के करीब पहुंच गया है. 23 अगस्त को यह चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।

क्या है मिशन का अगला चरण?

मिशन के अगले चरण में अब शुक्रवार को लैंडर मॉड्यूल को चंद्रमा की निचली कक्षा में पहुंचाया जाएगा। इसरो ने लैंडर मॉड्यूल के एक्स पर एक पोस्ट में चंद्रयान-3 की यात्रा के बारे में भी ट्वीट किया। इसमें लैंडर ने प्रणोदन के लिए कहा- "साथ यात्रा करने के लिए धन्यवाद दोस्त।" इसमें आगे कहा गया, "लैंडर मॉड्यूल को प्रोपल्शन मॉड्यूल से सफलतापूर्वक अलग कर दिया गया है। अब इसे शुक्रवार शाम 4 बजे चंद्रमा की कक्षा में और नीचे उतारा जाएगा।"

इस तरह चांद पर पहुंचे

14 जुलाई को श्रीहरिकोटा से उड़ान भरने के बाद चंद्रयान-3 तीन हफ्तों में कई चरणों से गुजरा. 5 अगस्त को इसने पहली बार चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया था. इसके बाद 6, 9 और 14 अगस्त को चंद्रयान-3 ने अलग-अलग चरणों में प्रवेश किया. इन तीन हफ्तों में इसरो ने चंद्रयान-3 को पृथ्वी से काफी दूर की कक्षाओं में स्थापित किया.|

Tags:    

Similar News