Balasore Train Accident: पीएम मोदी आज ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना स्थल का दौरा करेंगे, कटक के अस्पताल भी जाएंगे

Update: 2023-06-03 08:21 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) शनिवार को ओडिशा के बालासोर का दौरा करेंगे, जहां हुए भीषण ट्रेन हादसे में 288 लोगों की मौत हो गई है. मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री सबसे पहले ट्रेन दुर्घटना स्थल का दौरा करेंगे और फिर कटक के उस अस्पताल का दौरा करेंगे, जहां घायलों को भर्ती कराया गया है. इससे पहले आज, प्रधान मंत्री ने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के संबंध में स्थिति की समीक्षा करने के लिए एक बैठक भी बुलाई थी।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एनडीआरएफ के आईजी ऑपरेशन नरेंद्र सिंह बुंदेला ने बालासोर ट्रेन हादसे पर कहा कि 'ऑपरेशन अभी भी जारी है. उम्मीद है कि आज शाम तक हम ऑपरेशन बंद कर सकेंगे। एनडीआरएफ में नौ टीमें हैं, सात ओडिशा से और दो पश्चिम बंगाल से। बचे लगभग सभी पीड़ितों को अस्पताल भेज दिया गया है, इसलिए नौ टीमें काफी हैं।

बता दें कि ट्रेन हादसा भारत में चौथा सबसे घातक ट्रेन हादसा है। यह घटना शुक्रवार शाम करीब 7 बजे कोलकाता से करीब 250 किलोमीटर दक्षिण और भुवनेश्वर से 170 किलोमीटर उत्तर में बालासोर जिले के बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुई। रेल मंत्रालय ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। बचावकर्मियों को रात भर काम करने में कठिन समय लगा क्योंकि तीन ट्रेनें एक-दूसरे के ऊपर ढेर हो गईं, जिससे यात्रियों के अंदर गहरे फंसने की संभावना थी। बचाव कर्मियों को यह सुनिश्चित करने के लिए रेल कारों को अलग करना पड़ा कि कोई भी जिंदा नहीं फंसा है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से देने की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और हालात का जायजा लिया. घटना स्थल पर बचाव कार्य चल रहा है। दुर्घटना और प्रभावित लोगों की हर संभव मदद की जा रही है।

Tags:    

Similar News