क्यों कांग्रेस भारतीय संस्कृति से इतनी नफरत करती है? सेंगोल विवाद पर अमित शाह ने तंज कसते हुए सवाल पूछा

Update: 2023-05-26 15:57 GMT

नया संसद भवन नए संसद भवन के उद्घाटन और उसमें रखे जाने वाले सेंगोल को लेकर हुए विवाद के बाद आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है. नए संसद भवन में स्पीकर की कुर्सी के पास सेनगोल लगाए जाने को लेकर भाजपा के दावे को कांग्रेस ने झूठा करार दिया, जिस पर अब शाह ने तंज कसा है.

शाह ने कहा- कांग्रेस को भारतीय संस्कृति से नफरत है

शाह ने आज नई संसद पर उठे विवाद पर कहा कि कांग्रेस पार्टी भारतीय परंपराओं और संस्कृति से इतनी नफरत करती है। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू को तमिलनाडु के एक पवित्र शैव मठ ने भारत की आजादी के प्रतीक के रूप में एक सेन्गोल दिया था, लेकिन कांग्रेस ने इसे 'छड़ी' के रूप में एक संग्रहालय में भेज दिया.

शाह ने कहा, "अब, कांग्रेस ने एक और शर्मनाक हरकत की है। पवित्र शैव मठ, थिरुववदुथुराई अधिनाम, ने खुद भारत की आजादी के समय सेंगोल के महत्व के बारे में बताया था।" कांग्रेस "अधिनियम के इतिहास को बोगस कह रही है! कांग्रेस को उनके व्यवहार पर विचार करने की आवश्यकता है"।

कांग्रेस ने सेंगोल पर किए जा रहे दावे को झूठा बताया

इससे पहले, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शुक्रवार को दावा किया कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और जवाहरलाल नेहरू द्वारा सेंगोल को अंग्रेजों से भारत में सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रविवार को संसद के नए भवन का उद्घाटन करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी के पास सेनगोल लगाया जाएगा। कांग्रेस समेत 21 विपक्षी दलों द्वारा इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया जा रहा है.

नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों के बीच वाकयुद्ध के बीच, शाह ने कहा कि कांग्रेस को अपने व्यवहार पर "चिंतन" करने की आवश्यकता है क्योंकि उन्होंने पार्टी के इस दावे का खंडन किया कि सेंगोल को 1947 में अंग्रेजों ने भारत में मिला लिया था। सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक होने का कोई प्रमाण नहीं था।

Tags:    

Similar News