Saudi Arabia: जी20 में शामिल होने के बाद भारत में ही रहेंगे सऊदी क्राउन प्रिंस, पीएम मोदी से करेंगे बैठक

Update: 2023-09-09 05:29 GMT

दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन आज से शुरू होने जा रहा है. इसमें हिस्सा लेने वाले विश्व स्तरीय नेता भी पहुंचे हैं. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल्लाअजीज अल सऊद भी भारत पहुंच गए हैं. वह 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भी भारत में ही रहेंगे. दरअसल, जी20 शिखर सम्मेलन के बाद सऊदी के क्राउन प्रिंस 11 सितंबर से भारत की राजकीय यात्रा पर आएंगे.

सऊदी क्राउन प्रिंस भारत का राजकीय दौरा करेंगे

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी नोटिस में यह जानकारी दी गई है. नोटिस में कहा गया है कि सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 9 और 10 नवंबर को जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद भारत की राजकीय यात्रा करेंगे। इससे पहले साल 2019 में सऊदी के क्राउन प्रिंस फरवरी में भारत आए थे और यह उनका दूसरा भारतीय दौरा है. उनकी इस यात्रा में कई मंत्री और उच्च स्तरीय अधिकारी भी शामिल होंगे.

राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

सऊदी प्रिंस और प्रधानमंत्री 11 सितंबर को भारतीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे. इसके बाद वह पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगे। दोनों नेता रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। इस मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक, सुरक्षा, सांस्कृतिक, सामाजिक, निवेश सहयोग और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा होगी।

भारत और सऊदी अरब के बीच बहुत गहरे रिश्ते हैं। साल 2022-23 में दोनों देशों के बीच व्यापार 52.75 अरब के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. जहां भारत सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, वहीं सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार माना जाता है। ऊर्जा के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं. सऊदी अरब में लगभग 2.4 मिलियन भारतीय रहते हैं और राज्य हर साल 175,000 भारतीयों के लिए हज यात्रा का आयोजन करता है।

Tags:    

Similar News