संसद: नई इमारत में प्रवेश करते समय मिली संविधान की प्रति से समाजवादी-धर्मनिरपेक्ष शब्द गायब, कांग्रेस का आरोप

Update: 2023-09-20 05:08 GMT

संसद के विशेष सत्र के तीसरे दिन आज महिला आरक्षण बिल यानी नारी शक्ति वंदन कानून पर भी चर्चा होगी. आशंका है कि हंगामा हो सकता है. हालांकि, इस बीच लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने नई संसद में मिली संविधान की प्रति पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि इस संविधान में समाजवादी-धर्मनिरपेक्ष शब्द ही नहीं है.

संशोधन के बाद शब्द जोड़े गए

चौधरी ने कहा कि 19 सितंबर को संविधान की जो नई प्रतियां हमें दी गईं, जिन्हें हम हाथ में लेकर नए संसद भवन में दाखिल हुए, उसकी प्रस्तावना में 'समाजवादी धर्मनिरपेक्ष' शब्द नहीं है. उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि ये शब्द 1976 में एक संशोधन के बाद जोड़े गए थे, लेकिन अगर आज कोई हमें संविधान देता है और ये शब्द उसमें नहीं हैं, तो यह बहुत चिंता की बात है. नेता ने कहा कि उन्होंने ये बात राहुल गांधी को भी दिखाई.

अब हम कहेंगे कि शुरू में...

कांग्रेस नेता ने कहा कि अब कुछ कहने की कोशिश करो तो वह कहेंगे कि जो शुरुआत में था वही दिया जा रहा है. चौधरी ने कहा कि लेकिन उनका इरादा अलग है. उन्होंने कहा कि हम डरे हुए हैं. हम चिंतित हैं। हमें जो संविधान दिया गया है, उसमें से बड़ी चतुराई से समाजवादी-धर्मनिरपेक्ष शब्द हटा दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए बहुत चिंता का विषय है.

रंजन चौधरी ने कहा, 'मैंने इस मुद्दे को उठाने की कोशिश की, लेकिन मुझे मौका नहीं मिला.'

Tags:    

Similar News