जानिए नए संसद भवन से जुड़े गज, गरूड़ द्वार क्या हैं, किस दिशा में लगाए गए ये प्रतीक, क्या है इनका पौराणिक महत्व?

Update: 2023-09-19 07:55 GMT

आज संसद के विशेष सत्र का दूसरा दिन है, जो देश के लोकतंत्र के लिए ऐतिहासिक होने वाला है। देश की संसदीय कार्यवाही आज से पुराने संसद भवन से नये भवन में स्थानांतरित हो जायेगी. प्रधानमंत्री मोदी संविधान की प्रति लेकर पुरानी इमारत से नई इमारत तक पैदल चलेंगे। उनका अनुसरण करते हुए राज्यसभा और लोकसभा के सभी सांसद पैदल चलकर नई संसद में प्रवेश करेंगे। नये संसद भवन में कई द्वार बनाये गये हैं. क्या है इन प्रतीकों का पौराणिक महत्व?

संसद शब्द सुनते ही करोड़ों देशवासियों के मन में एक गोलाकार इमारत की छवि बनती है। इस इमारत में आजादी की कई घटनाएं घटी थीं, लेकिन अब संसद की नई इमारत में यह छवि बदली हुई नजर आएगी।

पुराने संसद भवन में भारतीय संस्कृति से जुड़ी कोई मूर्तियाँ या प्रतीक नहीं हैं जो इसकी शोभा बढ़ाते हों, लेकिन नए संसद भवन में यह बदल गया है। नए संसद भवन के भव्य प्रवेश द्वारों पर नजर पड़ते ही भारत का सांस्कृतिक इतिहास पूरी तरह नजर आता है। नए संसद भवन के अंदरूनी हिस्से को तीन राष्ट्रीय प्रतीकों में बांटा गया है। कमल, मोर और बरगद का वृक्ष.

नयी संसद में छह दरवाजे

नए संसद भवन में छह द्वार हैं- गज द्वार, अश्व द्वार, गरुड़ द्वार, मकर द्वार, शार्दुला द्वार और हम्सा द्वार। इन सभी के नाम वास्तविक और पौराणिक प्राणियों के नाम पर रखे गए हैं। वास्तव में, नए संसद भवन के सभी छह प्रवेश द्वारों पर शुभ प्राणियों की लाल बलुआ पत्थर की मूर्तियां हैं। इनकी स्थापना भारतीय संस्कृति में उनके महत्व, उनके सौन्दर्यात्मक स्वरूप, सकारात्मक गुणों और वास्तु शास्त्र के अध्ययन के आधार पर की गई है।

1- यार्ड गेट

भवन के उत्तरी दिशा में प्रवेश द्वार की सुरक्षा के लिए गज यानि हाथी की मूर्ति स्थापित की गई है। यह जीव बुद्धि, धन और स्मृति का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा यह गेट निर्वाचित लोगों की आकांक्षाओं का भी प्रतीक है.

2- हम्सा गेट

हंस अर्थात हंस देवी सरस्वती की सवारी है। प्रवेश द्वार पर हंस आत्म-साक्षात्कार और ज्ञान का प्रतीक है। हिन्दू पौराणिक कथाओं के अनुसार देवी सरस्वती ज्ञान की देवी हैं। प्रवेश द्वार पर हंस इस बात का प्रतीक है कि संसद में ज्ञान सर्वोच्च होगा, ज्ञान न केवल पारंपरिक अर्थों में बल्कि देश को आगे ले जाने के लिए भी ज्ञान है।

3- शार्दुला गेट

शार्दूल एक पौराणिक प्राणी है, जिसका शरीर तो शेर का है लेकिन सिर घोड़े, हाथी या तोते का है। इसे जीवित प्राणियों में सबसे अधिक शक्तिशाली और अग्रणी कहा जाता है। सरकार के मुताबिक गेट पर यह जीव देश के लोगों की ताकत का प्रतीक है.

4- गरूड़ द्वार

नए संसद भवन के पूर्वी प्रवेश द्वार पर गरुड़ की मूर्ति स्थापित की गई है. गरुड़ को पक्षियों का राजा भी कहा जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, गरुड़ भगवान विष्णु का वाहन है। वह ताकत और धार्मिकता का प्रतिनिधित्व करता है। गरुड़ इस बात का प्रतीक है कि संसद लोगों की शक्ति है और जो लोग इसके अंदर हैं वे अपने धर्म का पालन करेंगे।

5- मकर द्वार

इस दरवाज़े का नाम पौराणिक समुद्री जीव के नाम पर रखा गया है। यह आधा स्तनधारी और आधा मछली है। मकर द्वार पुराने संसद भवन के गेट संख्या 12 की ओर है। इस जीव का संबंध रक्षकों से है और यह अक्सर हिंदू और बौद्ध स्मारकों में देखा जाता है।

6- अश्व द्वार

अश्व संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ घोड़ा है। ऋग्वेद में भी इस बात का जिक्र है. भारतीय संस्कृति एवं इतिहास में घोड़े को शक्ति, शक्ति एवं साहस का प्रतीक माना जाता है। शक्ति, शक्ति और साहस ऐसे गुण हैं जो भारत की संसद और इसकी मजबूत लोकतांत्रिक जड़ों से जुड़े हुए हैं।

संसद की नई इमारत में कदम रखते ही संस्कृति और तकनीक के मिश्रण के प्रतीक नजर आते हैं। इससे पता चलता है कि आधुनिक प्रगति को ऐतिहासिक संस्कृति के साथ प्रभावी ढंग से जोड़ा जा सकता है। इस इमारत में उन्नत सुरक्षा प्रणालियाँ स्थापित की गई हैं, जिनमें चेहरे की पहचान करने वाला सॉफ्टवेयर, सीसीटीवी कैमरे और आगंतुकों के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रियाएँ शामिल हैं। एंट्री गेट पर बायोमेट्रिक्स के साथ-साथ रेटिना स्कैनिंग भी की जाएगी, जो कि एक विश्व स्तरीय सुरक्षा प्रणाली है।

कैसा है नया संसद भवन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी। 28 मई 2023 को इसका उद्घाटन किया गया। नया संसद भवन 29 महीने में बनकर तैयार हुआ। संसद भवन को त्रिकोणीय आकार में डिजाइन किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा जगह का इस्तेमाल किया जा सके. यह 64,500 वर्ग मीटर में बना हुआ है। इसे बनाने में लगभग 1200 करोड़ रुपये की लागत आई है।

पुराने संसद भवन में लोकसभा में 545 और राज्यसभा में 245 सांसदों के बैठने की व्यवस्था है। वहीं, नई बिल्डिंग में लोकसभा चैंबर में 888 सांसद बैठ सकते हैं. संयुक्त संसद सत्र होने पर 1,272 सांसद बैठ सकेंगे. हालाँकि, 384 सांसद राज्यसभा कक्ष में आसानी से बैठ सकते हैं। नई संसद में लोकसभा कक्ष को राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर और राज्यसभा कक्ष को राष्ट्रीय पुष्प कमल की थीम पर तैयार किया गया है.17 सितम्बर को गजद्वार पर ध्वजारोहण.|

Tags:    

Similar News