कर्नाटक: ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी मनाने पर विवाद, हाई कोर्ट ने उत्सव पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका खारिज की.

Update: 2023-09-15 09:37 GMT

गणेश चतुर्थी आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं. ऐसे में पिछले साल की तरह इस बार भी मूर्ति स्थापना को लेकर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, हुबली के ईदगाह मैदान में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करने के लिए हिंदू कार्यकर्ताओं ने स्थानीय निकाय और जिला प्रशासन से संपर्क किया है। साथ ही विरोध भी शुरू हो गया है. वहीं, अंजुमन-ए-इस्लाम ने कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दायर कर ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी समारोह पर रोक लगाने की मांग की थी, जिसे आज खारिज कर दिया गया.

पिछले साल भी बवाल हुआ था

गौरतलब है कि पिछले साल ईदगाह मैदान में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना को लेकर काफी विवाद हुआ था. मामला इतना बढ़ गया कि सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया. हालाँकि, कर्नाटक उच्च न्यायालय ने हुबली-धारवाड़ के ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी अनुष्ठान की अनुमति को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद ही यहां गणेश चतुर्थी मनाई जाने लगी।

हालांकि, इस साल भी ईदगाह मैदान में गणपति उत्सव नहीं मनाने को लेकर अंजुमन-ए-इस्लाम की ओर से हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. लेकिन शुक्रवार को कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया. दूसरी ओर, हिंदू कार्यकर्ताओं ने स्थानीय निकाय से संपर्क किया है। उन्होंने मांग की है कि ईदगाह मैदान पर गणेश प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति दी जाए. हालांकि, प्रशासन ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

भजन गाकर विरोध प्रदर्शन करते कार्यकर्ता

हिंदूवादी कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर नगर निगम कार्यालय के सामने धरना शुरू कर दिया है. कार्यकर्ता भजन गाकर विरोध जता रहे हैं. उन्होंने मांग की है कि पिछले साल की तरह इस बार भी गणेश चतुर्थी उत्सव मनाने की इजाजत दी जाए. वहीं, बीजेपी विधायक अरविंद बेलाड ने अनुमति नहीं मिलने पर भी मूर्ति स्थापित करने की धमकी दी है.

कमिश्नर पर दबाव बनाएंगे

हुबली-धारवाड़ पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से विधायक बेलाड ने कहा कि आयुक्त ने हमें अनुमति नहीं दी है। हम कमिश्नर पर दबाव बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि सरकार हमारी भावनाओं को समझे. बेलाड ने कहा कि जब तक वे अनुमति नहीं देंगे, हमारा आंदोलन नहीं रुकेगा. हम अपना विरोध जारी रखेंगे.

हमने कब मना किया- खड़गे

जब पत्रकारों ने कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे से पूछा कि क्या ईदगाह मैदान में त्योहार मनाने की इजाजत नहीं दी गई है. इस पर खड़गे ने कहा कि किसने कहा कि हमने मना कर दिया है. इनकार तब होता है जब आप कुछ मांगते हैं और वह आपको नहीं दिया जाता है। उन्होंने पूछा कि क्या यह आपको लिखित में दिया गया था. क्या आप मुझे कोई दस्तावेज़ दिखा सकते हैं? उन्होंने कहा कि अभी तक हमने किसी भी बात से इनकार नहीं किया है.|

https://x.com/ANI/status/1702584966188871748?s=20


Tags:    

Similar News