हमारा राष्ट्रीय ध्वज कैसे बना? जानिए कौन हैं इसके कारीगर

Update: 2023-08-14 10:59 GMT

राष्ट्रीय ध्वज के वर्तमान स्वरूप से पहले यह कई पड़ावों से गुजरा है। 1921 में महात्मा गांधी ने कांग्रेस के अपने एक झंडे के बारे में बात की. जिसके बाद पिंगली वेंकैया ने इस झंडे को डिजाइन किया।

हमारा राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्र का गौरव है। जब भी हम तिरंगे को लहराता देखते हैं तो हमारा मन देशभक्ति से भर जाता है। भारत का ध्वज देश की जनता के बीच एकता, शांति, समृद्धि और विकास का प्रतिनिधित्व करता है। अनगिनत त्याग, बलिदान और लंबी लड़ाई के बाद हमारा देश गुलामी की जंजीर से आजाद हुआ। जिसमें लोगों ने देश का झंडा हाथ में लेकर आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया. अपनी इस स्टोरी में हम आपको स्वतंत्रता संग्राम के समय से लेकर आज तक भारत के राष्ट्रीय ध्वज के स्वरूप के बारे में जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि इसे किसने डिजाइन किया था.

हमारे राष्ट्रीय ध्वज के वर्तमान स्वरूप से पहले, यह कई चरणों से गुजरा है। 1921 में महात्मा गांधी ने कांग्रेस के लिए अपने एक झंडे की बात की। जिसके बाद पिंगली वेंकैया ने झंडे को डिजाइन किया. वह झंडा लाल और हरे रंग से बना था जो देश के दो सबसे बड़े धार्मिक समुदायों हिंदू और मुस्लिम का प्रतिनिधित्व करता था। बाद में इस झंडे में कुछ बदलाव किया गया और लाल रंग के जगह पर केसरिया रंग जोड़ दिया गया।

राष्ट्रीय ध्वज के वर्तमान स्वरूप की कल्पना पिंगली वैंकैया ने की थी। इसे ध्यान में रखते हुए, 1931 में एक प्रस्ताव पारित किया गया और केसरिया, सफेद और हरे रंग के वर्तमान संयोजन के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। हालाँकि, वह झंडा वर्तमान झंडे से इस मायने में अलग था कि उसमें अशोक चक्र की जगह महात्मा गांधी द्वारा उपयोग किया गया सूत था। चरखा बनाया गया। चरखा जहां स्वदेशी के संदेश के साथ देश के गरीबों और कारीगरों का प्रतिनिधित्व करता था, वहीं यह गांधीजी के अहिंसक स्वतंत्रता आंदोलन का भी एक महान प्रतीक था।  इसी ध्वज का विकसित रूप हम आज भारत के वर्तमान राष्ट्रीय ध्वज के रूप में देखते हैं। 1931 में फहराए गए ध्वज में जहां चरखा था, वहीं वर्तमान ध्वज में सारनाथ के अशोक स्तंभ में बने चक्र को लिया गया है, जिसके अंदर 24 तीलियाँ हैं। अवशेष। राष्ट्रीय ध्वज के वर्तमान स्वरूप को 22 जुलाई 1947 को संविधान सभा की बैठक में अपनाया गया और इस प्रकार देश के राष्ट्रीय ध्वज का वर्तमान स्वरूप बन गया।

Tags:    

Similar News