बधाई: बीजेपी मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी, महिला कार्यकर्ताओं के छुए पैर; प्रधानमंत्री ने अभिनंदन किया

Update: 2023-09-22 06:07 GMT

संसद से ऐतिहासिक महिला आरक्षण बिल पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बीजेपी मुख्यालय पहुंचे. यहां उन्होंने पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया. उन्होंने महिला कार्यकर्ताओं के पैर भी छुए. इसके बाद महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी. इस कार्यक्रम में बीजेपी की सभी महिला सांसद, दिल्ली की सभी महिला पार्षद और अन्य महिला जनप्रतिनिधि मौजूद रहीं.

कल रात राज्यसभा ने मंजूरी दे दी

इससे पहले लोकसभा और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करने वाला 128वां संविधान संशोधन विधेयक गुरुवार को राज्यसभा में पारित हो गया। दिनभर चली चर्चा के बाद इसे पारित कर दिया गया। बिल के पक्ष में 214 वोट पड़े, जबकि किसी ने भी बिल के विरोध में वोट नहीं दिया.

https://x.com/ANI/status/1705091324586959000?s=20

लोकसभा ने बुधवार को इसे पारित कर दिया था

इसके साथ ही संसद और विधानसभाओं में महिला सशक्तिकरण की राह में पिछले 27 वर्षों का सूखा समाप्त हो गया और नए संसद भवन ने अपने पहले ही सत्र में नारी शक्ति की प्रशंसा का एक नया इतिहास रच दिया। इससे पहले इस बिल को बुधवार को लोकसभा से मंजूरी मिल गई थी. लोकसभा ने भी इस बिल को दो-तिहाई बहुमत से पारित कर दिया. इसके पक्ष में 454 और विपक्ष में दो वोट पड़े.

ये बात पीएम मोदी ने कही थी

बिल पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह हमारे देश की लोकतांत्रिक यात्रा में एक निर्णायक क्षण है। 140 करोड़ भारतीयों को बधाई. मैं उन सभी राज्यसभा सांसदों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने नारी शक्ति वंदन कानून के लिए वोट किया। इस तरह का सर्वसम्मत समर्थन वास्तव में उत्साहवर्धक है। संसद में नारी शक्ति वंदन अधिनियम के पारित होने के साथ, हम भारत की महिलाओं के लिए मजबूत प्रतिनिधित्व और सशक्तिकरण के युग की शुरुआत करते हैं।

उन्होंने कहा कि यह सिर्फ एक कानून नहीं है, यह उन अनगिनत महिलाओं को श्रद्धांजलि है जिन्होंने हमारे देश का निर्माण किया है। भारत उनके लचीलेपन और योगदान से समृद्ध हुआ है। जैसा कि हम आज मनाते हैं, हमें अपने देश की सभी महिलाओं की ताकत, साहस और अदम्य भावना की याद आती है। यह ऐतिहासिक कदम यह सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता है कि उनकी आवाज़ को और भी अधिक प्रभावी ढंग से सुना जाए।

Tags:    

Similar News