खुशखबरी: भारत का चालू खाता घाटा पिछले साल के मुकाबले घटकर आधा हुआ, पर अभी भी जीडीपी के एक प्रतिशत के बराबर

Update: 2023-09-28 09:37 GMT

रिजर्व बैंक ने बताया है कि वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में भारत का चालू खाता घाटा कम होकर 9.2 अरब डॉलर हो गया है, जो भारत की कुल जीडीपी का 1.1 फीसदी है. आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2022-23 में भारत का चालू खाता घाटा 17.9 अरब डॉलर था, जो भारत की जीडीपी का 2.1 फीसदी था. हालाँकि, चालू खाते का घाटा पिछली तिमाही से अधिक है। पिछली तिमाही में चालू खाता घाटा 1.3 अरब डॉलर था, जो जीडीपी का 0.2 फीसदी था.

इन कारणों से चालू खाते के घाटे में उछाल आया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में बढ़ते व्यापार घाटे और शुद्ध सेवाओं में कम अधिशेष के साथ-साथ निजी हस्तांतरण प्राप्तियों में गिरावट के कारण, पिछली तिमाही की तुलना में चालू खाते में वृद्धि हुई है। निजी हस्तांतरण प्राप्तियों का एक बड़ा हिस्सा विदेशों में काम करने वाले भारतीयों द्वारा देश में भेजे गए धन से आता है। आर्थिक विशेषज्ञों का कहना है कि पिछली तिमाही की तुलना में यह बढ़ोतरी उम्मीद के मुताबिक है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि व्यापार संतुलन बिगड़ने, तेल की बढ़ती कीमतें और आयात बढ़ने से चालू खाते का घाटा और बढ़ने की आशंका है.

चालू खाता घाटा अर्थव्यवस्था को कमजोर करता है

आपको बता दें कि चालू खाता घाटा तब होता है जब आयातित वस्तुओं, सेवाओं और निवेश का मूल्य निर्यात से अधिक होता है। चालू खाता घाटा किसी भी देश की मुद्रा को कमजोर कर सकता है और आयात महंगा कर सकता है। अर्थव्यवस्था में महंगाई बढ़ाने में इसका अहम योगदान है. वित्तीय वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में भारत का चालू खाता घाटा 16.8 बिलियन डॉलर था, जबकि वित्तीय वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में यह 13.4 बिलियन डॉलर था। हाल के दिनों में सेवा-आधारित व्यापार में उछाल के कारण चालू खाते के घाटे में गिरावट आई है।

Tags:    

Similar News