जीएसटी काउंसिल की आज बैठक में लिए गए कई निर्णय जाने क्या-क्या

Update: 2024-09-09 18:21 GMT

नई दिल्ली। GST काउंसिल की अहम बैठक आज यानी सोमवार को हुई। इस बैठक में मुख्य रूप से दो मुद्दों पर चर्चा होनी थीं। हेल्थ इंश्योरेंस पर जीएसटी की दरें कम करने, और 2000 रुपये से कम के ऑनलाइन (डेबिट और क्रेडिट कार्ड से) ट्रांजेक्शन पर 18% जीएसटी लगाने का मामला था। फिलहाल इंश्योरेंस प्रीमियम सस्ता होने नहीं जा रहा है, क्योंकि इस मसले पर अंतिम फैसला अगली बैठक तक के लिए टाल दिया गया है।

जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में कई फैसले लिए गए। दर युक्तिकरण पर मंत्रियों के समूह (जीओएम) और रियल एस्टेट पर जीओएम ने आज स्थिति रिपोर्ट सौंपी। ऑनलाइन गेमिंग और कैसीनो पर स्थिति प्रस्तुत की गई। 6 महीनों में ऑनलाइन गेमिंग से राजस्व 412% बढ़कर 6909 करोड़ रुपये हो गया है।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि कैंसर की दवाओं पर भी जीएसटी दरें कम की जा रही हैं। कैंसर के इलाज की लागत को और कम करने के लिए इसे 12% से घटाकर 5% किया जा रहा है। फिर नमकीन के निकाले गए विस्तारित नमकीन खाद्य पदार्थों पर भी निर्णय लिया गया। इन पर जीएसटी दर पूर्वव्यापी नहीं बल्कि संभावित तौर पर 18 से घटाकर 12% की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ऐसे विश्वविद्यालय और अनुसंधान केंद्र जो केंद्र सरकार के कानून द्वारा स्थापित किए गए हैं, राज्य सरकारों के कानून द्वारा स्थापित विश्वविद्यालय और अनुसंधान केंद्र या जिन्होंने आयकर छूट प्राप्त की है, वे सार्वजनिक, सरकारी और निजी दोनों से अनुसंधान निधि प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें जीएसटी का भुगतान नहीं करना होगा। उन्हें जीएसटी का भुगतान करने से छूट दी गई है।

Tags:    

Similar News