देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बूस्ट, जापान की ये कंपनी भारत में करेगी बैटरी सेल का प्रोडक्शन |

By :  SaumyaV
Update: 2023-12-04 08:51 GMT

कोरोना काल के बाद से भारत की अर्थव्यवथा तूफानी तेजी से आगे बढ़ रही है। पिछले दिनों विदेशी रेटिंग एजेंसियों ने भी भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताया है। वहीं चीन की हालत खराब है। चीन में लगातार बंद हो रहे उद्योग-धंधों के बीच अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट देखी जा रही है। कंपनियां अब चीन के अलावा दूसरे देशों में अपना बिजनेस ले जाने की सोचने लगी हैं। विदेशी कंपनियों का भारत पर भरोसा बढ़ा है। अब देश की अर्थव्यवस्था में और तेजी देखने को मिल सकती है। बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, जापान की कंपनी टीडीके कॉरपोरेशन भारत आ रही है। यह चीन के लिए एक और बड़ा झटका साबित हो सकता है। Apple Inc अपने ग्लोबल लिथियम आयन (Li-ion) बैटरी सेल आपूर्तिकर्ता TDK Corporation (टीडीके कॉर्पोरेशन) को भारत ला रहा है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि जापान की अग्रणी इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स और उपकरण निर्माता देश में असेंबल किए गए आईफोन को पावर देने के लिए भारत में बैटरी सेल का निर्माण करेगी। 


कंपनी को आयात करने पड़ रहे सेल

रिपोर्ट के मुताबिक, सेल की आपूर्ति एप्पल के ली-आयन बैटरी असेंबलर, सनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स को की जाएगी। यह पहले से ही देश में काम कर रही है और वर्तमान में दुनिया भर के विभिन्न बाजारों से सेल का आयात करती है। बता दें कि टीडीके ने साल 2005 में ली-आयन बैटरी और सेल निर्माता हांगकांग स्थित एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड का अधिग्रहण किया था। कंपनी ने हाल ही में हरियाणा में ली-आयन बैटरी के अन्य सेल बनाने को एक इकाई स्थापित करने के लिए जमीन खरीदी थी। अब इसके एप्पल को सेल की आपूर्ति के लिए कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू होने की उम्मीद है।


देश की अर्थव्यवस्था को मिलेगा बल

जापान की कंपनी के भारत में बैटरी सेल का प्रोडक्शन करने से देश की अर्थव्यवस्था को और बल मिलेगा। विदेशी रेटिंग एजेंसियों ने भी आने वाले समय में भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा जताया है। देश में जिस तरह से तेजी से कंपनियां अपना कारोबार बढ़ा रही हैं, उससे आने वाले समय में युवाओं कल लिए रोजगार के नए दरवाजे खुलेंगे। वहीं देश की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ेगी। 

Tags:    

Similar News