ऋषिकेश बद्रीनाथ हाईवे: तोताघाटी के पास हाईवे बंद, यातायात डायवर्ट, 20 भूस्खलन जोन सक्रिय

बद्रीनाथ हाईवे पर 20 भूस्खलन और 11 भूस्खलन जोन सक्रिय हो गये हैं। कई पुराने भूस्खलन जोन भी सक्रिय हो गए हैं। इससे वाहनों की आवाजाही खतरनाक हो गई है। आज शनिवार को एक बार फिर ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे तोताघाटी के पास बाधित हो गया। ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है.

Update: 2023-08-19 08:52 GMT

लगातार हो रही बारिश के कारण पहाड़ों पर हो रहे भूस्खलन से परेशानियां कम नहीं हो रही हैं. सड़कें और राजमार्ग बंद होने से यात्रियों और स्थानीय लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. भूस्खलन के कारण शनिवार को तोताघाटी के पास एक बार फिर ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे अवरुद्ध हो गया। ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है. हाईवे खुलने में अभी वक्त लग सकता है.

ऋषिकेश-बद्रीनाथ मार्ग पर तोता घाटी के पास भूस्खलन के बाद ऋषिकेश से श्रीनगर जाने वाले वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से डायवर्ट कर दिया गया है। पुलिस के मुताबिक, देर रात तोता घाटी के पास सड़क पर बड़ी संख्या में बोल्डर आ गए हैं, जिससे पूरी सड़क बंद हो गई है.

पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं बची है। सड़क बंद होने के कारण ऋषिकेश से श्रीनगर की ओर जाने वाले वाहनों को खाड़ी, गजा, देवप्रयाग होते हुए श्रीनगर भेजा जा रहा है। इस बीच श्रीनगर से आने वाले वाहनों को भी इस रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है. तपोवन और भद्रकाली में भारी वाहनों को रोका जा रहा है।

राजमार्ग पर 20 भूस्खलन और 11 भूस्खलन जोन सक्रिय हैं।

रुक-रुक कर हो रही बारिश से बद्रीनाथ हाईवे खस्ताहालत में पहुंच गया है। राजमार्ग पर 20 भूस्खलन और 11 भूस्खलन जोन सक्रिय कर दिए गए हैं। कई पुराने भूस्खलन क्षेत्र भी सक्रिय हो गए हैं। इससे वाहनों की आवाजाही खतरनाक हो गई है।

पुरसाड़ी व मैठाणा के बीच ट्रीटमेंट के पांच साल बाद फिर भूस्खलन शुरू हो गया है। यहां हाईवे का करीब 100 मीटर हिस्सा तेजी से अलकनंदा की ओर धंस रहा है। बद्रीनाथ हाईवे पर ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट कार्य के तहत की जा रही पहाड़ी कटिंग के कारण पुराने भूस्खलन वाले क्षेत्र फिर से सक्रिय हो गए हैं।

Similar News