यूपी मौसम चेतावनी: आईएमडी ने पश्चिमी यूपी के सात जिलों में तेज आंधी और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है

Update: 2023-07-08 06:31 GMT

लखनऊ,जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है. पश्चिमी यूपी में मेरठ, बुलन्दशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनोर, रामपुर, अमरोहा, संभल, बरेली, बदायूँ, पीलीभीत, शाहजहाँपुर, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ एटा,हाथरस,कासगंज,इटावा,औरैया में भारी बारिश की चेतावनी दी है। सहारनपुर और आसपास के जिलों में रात से ही बारिश हो रही है. कानपुर में भी देर रात से शुरू हुई बारिश सुबह तक रुक-रुक कर जारी रही. वहीं लखनऊ में आज सुबह से ही बादल सूरज के साथ लुकाछिपी का खेल खेल रहे हैं।

हालांकि, शुक्रवार को दिन में लखनऊ के अलग-अलग इलाकों में हुई बारिश से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सात जिलों में अगले दो दिनों तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. रविवार से एक बार फिर राज्य भर में भारी बारिश की संभावना है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक दानिश के मुताबिक अगले दो दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी.

लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सात से दस जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. रविवार से प्रदेश के उत्तरी और तराई बेल्ट भागों में मानसून ट्रफ लाइन की सक्रियता बढ़ जाएगी। इससे प्रदेश भर में अच्छी बारिश दर्ज की जाएगी. शू

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है. वहीं, लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है.

इन जिलों में चेतावनी जारी की गई है

9 जुलाई तक अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल में गरज और बिजली के साथ भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

आज भी बादल छाये रहेंगे, बारिश होगी

प्रयागराज में भीषण उमस से परेशान लोगों को शुक्रवार को हुई तेज बारिश से राहत मिली है. बारिश की वजह से तापमान और नमी दोनों में कमी आई। शनिवार यानी आज भी इसके जारी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश का यह क्रम 12 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है. पिछले तीन दिनों से प्रयागराज में भीषण उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया था. गुरुवार को आर्द्रता 90 फीसदी तक होने के बावजूद बारिश की एक बूंद भी नहीं गिरी.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के भूगोल विभाग के प्रोफेसर एआर सिद्दीकी ने बताया कि 8 जुलाई से अच्छी बारिश की उम्मीद दिख रही है. ये हालात 12 जुलाई तक बने रहेंगे। आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और कुछ चरणों में बारिश होगी। इससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी।

Similar News