दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुलाई कल आपात बैठक

Update: 2024-10-17 07:32 GMT

नई दिल्ली। सर्दियों की शुरुआत होने से पहले ही दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होने लगी है। यहां की वायु गुणवत्ता लगातार बिगड़ती जा रही है। इससे लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल इमरजेंसी बैठक बुलाने का एलान किया है। यह जानकारी पर्यावरण मंत्री का कार्यालय ने आज गुरुवार को दी है।

पर्यावरण मंत्री का कार्यालय ने बताया कि आनंद विहार में बढ़ते प्रदूषण स्तर को देखते हुए पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के सभी 13 हॉटस्पॉट के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली के सभी 13 हॉटस्पॉट पर विशेष अभियान चलाने के लिए कल दिल्ली सचिवालय में सभी संबंधित अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई गई है।

दिल्ली-एनसीआर में आज गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई है। दिल्ली के द्वारका सेक्टर-8 में गुरुवार सुबह 8 बजे AQI 340 दर्ज किया गया है। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए जीआरएपी के पहले चरण को लागू किया गया है। इस चरण में खुले में कचरा जलाने पर, भोजनालयों में कोयले या जलाऊ लकड़ी के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। इसके अलावा डीजल जनरेटर के उपयोग को सीमित करना शामिल है।

Tags:    

Similar News