2017 में राजनीति में एंट्री, छह साल में ही मायावती के उत्तराधिकारी घोषित, जानें कौन हैं आकाश आनंद

By :  SaumyaV
Update: 2023-12-10 09:28 GMT

बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में आयोजित पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी घोषित कर दिया। 

बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में आयोजित पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया और अपनी राजनीतिक विरासत सौंप दी। आकाश आनंद अभी तक बैकग्राउंड में रहकर पार्टी के लिए काम कर रहे थे। हाल ही में सम्पन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उन्होंने राज्य में पद यात्रा भी की थी। 

उन्होंने 150 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरने वाली साढ़े तीन हजार किलोमीटर की ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय संकल्प यात्रा’ की थी। आकाश को युवाओं को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हालांकि मायावती ने आकाश को उन राज्यों में संगठन को मजबूत करने का जिम्मा सौंपा है, जहां पर पार्टी संगठन कमजोर है। यूपी और उत्तराखंड में संगठन मजबूत करने की जिम्मेदारी बसपा सुप्रीमो खुद संभालेंगी।

कौन हैं आकाश आनंद

आकाश आनंद, बसपा सुप्रीमो मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार पुत्र हैं। कहा जा रहा है कि बीते कई विधानसभा और लोकसभा चुनाव में लगातार हार के बाद मायावती नई पीढ़ी को नेतृत्व देने पर विचार कर रही थीं। आकाश को कई चुनावी राज्यों में प्रभारी भी बनाया गया था।

आकाश की स्कूली शिक्षा गुरुग्राम से हुई है। उन्होंने लंदन से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री ली है। वह 2017 से राजनीति में सक्रिय हैं। आकाश आनंद अभी बसपा में नेशनल को-ऑर्डिनेटर के पद पर हैं।

वर्ष 2017 में मायावती ने सहारनपुर में आयोजित एक रैली में पहली बार आकाश आनंद को मंच पर अपने साथ बैठाकर पार्टी कैडर को संदेश दिया कि भविष्य में आकाश ही बसपा संगठन में अहम भूमिका निभाने वाले हैं। वहीं, वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आकाश को स्टार प्रचारक बनाया गया था। साथ ही युवाओं को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी भी सौंपी थी।

बीते वर्ष मार्च माह में मायावती ने आकाश को पार्टी का नेशनल कोआर्डिनेटर बनाकर सबको चौंका दिया था। आकाश की शादी पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद अशोक सिद्धार्थ की पुत्री डॉ. प्रजा से बीते मार्च माह में हुई थी।

पार्टी को सोशल मीडिया पर चमकाया

आकाश आनंद ने पार्टी में मिली जिम्मेदारियों के बाद सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जरिया बनाकर लोगों के बीच पहुंच बनानी शुरू की। ट्विटर (अब एक्स), फेसबुक आदि माध्यमों के जरिए बसपा सोशल मीडिया पर बाकी दलों की तरह अपनी उपस्थिति दर्ज कराने लगी। बसपा सुप्रीमो मायावती के एक्स हैंडल का सारा काम भी आकाश आनंद की निगरानी में होता है।

Tags:    

Similar News