मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रतिष्ठित परीक्षा के लिए तैयारी करने वाले लाखों छात्रों के लिए नीट, जेईई की फ्री कोचिंग क्लासेस शुरू

Update: 2024-01-10 06:12 GMT

नई दिल्ली: Free Coaching for JEE, NEET Aspirants: जेईई मेंस की परीक्षा 24 जनवरी से होनी है, वहीं नीट यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट के लिए अब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं किए गए ना ही फॉर्म भरे गए हैं. हालांकि बोर्ड परीक्षा दे चुके छात्रों के साथ इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2024 देने वाले छात्र नीट और जेईई की तैयारी में जुटे हुए हैं. इसी बीच ओडिशा सरकार ने प्लस 2 छात्रों के लिए नीट और जेईई की फ्री कोचिंग कक्षाएं शुरू कर दी हैं. ओडिशा सरकार की अधिसूचना के अनुसार, 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सोमवार, 8 जनवरी से रेगुलर मुफ्त कोचिंग कक्षाएं शुरू की हैं.

ये कोचिंग कक्षाएं ऑनलाइन मोड में होंगी, जो सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे सभी बच्चों के लिए होगी. उच्च माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने राज्य के प्लस-टू कॉलेजों को इस उद्देश्य के लिए स्मार्ट टीवी सेट और इंटरैक्टिव पैनल लगाने के निर्देश पहले ही दे दिए थे. इससे राज्य में नीट और जेईई की तैयारी में जुटे छात्र नए बदलाव को महसूस करेंगे. इससे पहले 4 से 6 जनवरी के बीच, छात्रों को सीखने के इस अभिनव दृष्टिकोण के साथ अभ्यस्त करने के लिए इंट्रोडक्टरी कक्षाएं आयोजित की गईं.

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, ''सरकारी स्कूलों और गैर सरकारी स्कूलों में में पढ़ाई कर रहे NEET/JEE उम्मीदवारों के लिए नियमित ऑनलाइन कक्षाएं. उनकी प्रतिस्पर्धी क्षमता को बढ़ाने के लिए सहायता प्राप्त एचएसएस 08.01.2024 से शुरू होगा. प्रिंसिपल/नोडल अधिकारी अनुलग्नक-ए में प्रदान किए गए कार्यक्रम के अनुसार कक्षाओं में भाग लेने के लिए एचएसएस के विज्ञान के छात्रों के बीच कार्यक्रम प्रसारित करेंगे.''

कक्षाएं सुबह 8 बजे से शुरू

नीट के लिए ऑनलाइन कक्षाएं सुबह 8:30 बजे से 10:00 बजे तक चलेंगी. वहीं जेईई स्टूडेंट के लिए कक्षाएं दोपहर 2:00 बजे से 3:30 बजे तक होंगी. 

Tags:    

Similar News