कंटेंट मार्केटिंग शुरू करने से पहले इन टॉप 10 फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में जान लें, जो आपके कंटेंट को वायरल कर देंगे।

अगर आप एक नए ब्लॉगर हैं तो आप इन फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स की मदद से भी अपने ब्लॉग को गूगल पर रैंक करा सकते हैं, इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ फ्री कीवर्ड टूल्स के बारे में बताने जा रहा हूं।

Update: 2023-06-02 11:24 GMT

कंटेंट राइटिंग हो या कंटेंट मार्केटिंग, सर्च इंजन पेजों पर दिखने वाले हर कंटेंट के लिए कीवर्ड्स बहुत जरूरी होते हैं। Blogging के क्षेत्र में जितने भी लोग हैं वे सभी इसके महत्व को जानते हैं। बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि हम आर्टिकल तो लिख रहे हैं लेकिन हमें नहीं पता होता है कि वो रैंक करेगा या नहीं। अगर आप एक बेहतर ब्लॉग लिखना चाहते हैं तो आपको कीवर्ड रिसर्च करना होगा। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए एक कीवर्ड रिसर्च टूल की आवश्यकता होती है। अब बात करते हैं कि वे कहां और कौन हैं। तो बता दें कि कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल्स फ्री होते हैं और कुछ पेड। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो आप इन फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स की मदद से अपने ब्लॉग को Google पर रैंक करा सकते हैं। इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ फ्री कीवर्ड टूल्स के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसकी मदद से आप अपने आर्टिकल के लिए आसानी से कीवर्ड ढूंढ सकते हैं और Google पर अपनी रैंकिंग सुधार सकते हैं।

शीर्ष 10 निःशुल्क कीवर्ड अनुसंधान उपकरण

Wordtracker LLP: एक बहुत ही अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल है, जिसके फ्री वर्जन में आप 5 कीवर्ड खोज सकते हैं। हालाँकि यह टूल Hindi Blog के लिए इतना अच्छा साबित नहीं होता है।

Ahrefs एक फ्री टूल भी प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से ब्लॉगर अपने आर्टिकल के लिए एक अच्छा कीवर्ड ढूंढ सकते हैं।

Ubersuggest: कीवर्ड रिसर्च के लिए एक बेहतरीन टूल। इस टूल की मदद से आप Low Competition वाले Keyword को आसानी से खोज सकते है।

Google Keyword Planner: इस टूल से, आप इस बात का अवलोकन कर सकते हैं कि किसी शब्द को कितनी बार खोजा गया है और समय के साथ वे खोजें कैसे बदली हैं। यह आपकी खोजशब्द सूची को कम करने और आपकी पसंद का सही खोजशब्द प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।

Google Trends: Google की एक खोज विश्लेषण वेबसाइट है जो विभिन्न स्थानों और भाषाओं के आधार पर Google खोज इंजन में शीर्ष खोज प्रश्नों का विश्लेषण करती है और डेटा को रेखांकन करती है।

SERP Checker:: आपको दिखाता है कि प्रत्येक कीवर्ड के लिए रैंक किए गए प्रत्येक कीवर्ड से शीर्ष परिणाम कितने जैविक खोज ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं। एक बार जब आप जान जाते हैं कि SERPs पर कौन से पृष्ठ सबसे अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करते हैं, तो आप उनकी सफलता को दोहराने के लिए साइट एक्सप्लोरर में उनका विश्लेषण कर सकते हैं।

Answer The Public:: एक अच्छा मुफ़्त कीवर्ड रिसर्च टूल। यह टूल आपको बहुत से ऐसे कीवर्ड आईडिया देगा जिन पर आप आर्टिकल लिख सकते हैं।

Google Search Console: एक टूल है। इसकी मदद से वेबसाइट के मालिक यह जान सकते हैं कि उनकी वेबसाइट Google Search पर कैसा परफ़ॉर्म करती है. साथ ही, इससे उन्हें यह जानने में मदद मिलती है कि सर्च पर अपनी वेबसाइट की मौजूदगी को बेहतर बनाने के लिए वे क्या कर सकते हैं।

KeywordTool.io: अगर आप ब्लॉगिंग हिंदी में करते हैं तो यह टूल आपके लिए बेस्ट है।

एलएसआई ग्राफ: एलएसआई कीवर्ड खोजने के लिए एक बेहतरीन टूल है। यहां से आप अपने ब्लॉग के लिए बहुत से LSI कीवर्ड्स ढूंढ सकते हैं। आप इनका इस्तेमाल करके article को rank करा सकते हैं.

Tags:    

Similar News