ब्रिटेन यूक्रेन को 3 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देगा, जो रूस युद्ध के बाद सबसे बड़ी सहायता होगी

Update: 2024-01-12 07:55 GMT

लंदन: ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने यूक्रेन को निगरानी, ​​लंबी दूरी की हड़ताल और समुद्री ड्रोन सहित नए सैन्य ड्रोन खरीदने में मदद करने के लिए सैन्य वित्त पोषण में वृद्धि की घोषणा करने के लिए शुक्रवार को कीव की यात्रा की।

रूस के आक्रमण के बाद से लंदन कीव के कट्टर समर्थकों में से एक रहा है और श्री सुनक ने कहा कि ब्रिटेन अगले वित्तीय वर्ष में अपना समर्थन बढ़ाकर 2.5 बिलियन पाउंड ($3.19 बिलियन) कर देगा, जो पिछले दो वर्षों की तुलना में 200 मिलियन पाउंड की वृद्धि है।

ब्रिटेन ने कहा कि वह यूक्रेन को किसी भी देश से ड्रोन की सबसे बड़ी डिलीवरी प्रदान करेगा, जिनमें से अधिकांश का निर्माण ब्रिटेन में होने की उम्मीद है।

सरकारी बयान में कहा गया, "रक्षा मंत्रालय यूक्रेन की रक्षा के लिए प्रदान किए गए ड्रोन की संख्या को उल्लेखनीय रूप से बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करेगा।"

ऋषि सुनक के कार्यालय ने कहा कि यूक्रेन को द्विपक्षीय सुरक्षा आश्वासन प्रदान करने के लिए सात देशों के समूह के समझौते के बाद दोनों देश सुरक्षा सहयोग पर एक ऐतिहासिक यूके-यूक्रेन समझौते पर भी हस्ताक्षर करेंगे।

ब्रिटेन ने कहा कि यह समझौता "खुफिया जानकारी साझा करने, साइबर सुरक्षा, चिकित्सा और सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा औद्योगिक सहयोग सहित यूक्रेन की सुरक्षा के लिए यूके द्वारा प्रदान किए जाने वाले समर्थन की एक श्रृंखला को औपचारिक रूप देता है और जारी रखेगा"।

श्री सुनक ने कहा कि यूक्रेन दो साल से स्वतंत्रता और लोकतंत्र के सिद्धांतों के लिए लड़ रहा है।

श्री सुनक ने एक बयान में कहा, "मैं आज यहां एक संदेश के साथ आया हूं: ब्रिटेन भी लड़खड़ाएगा नहीं।" "हम यूक्रेन के साथ, उनके सबसे बुरे समय में और आने वाले बेहतर समय में खड़े रहेंगे।"

Tags:    

Similar News