माणा गांव की महिलाएं पारंपरिक वेश भूषा में उद्धव जी को जौ की हरियाली भेंट करती हैं

Update: 2023-09-26 11:14 GMT

उत्तराखंड में माता मूर्ति उत्सव में उमड़े श्रद्धालु, देवडोली में बैठकर माता से मिलने माणा रवाना हुए उद्धव

हर साल भाद्रपद बामन द्वादशी के अवसर पर माता मूर्ति का मेला बदरीनाथ धाम में आयोजित होता है। मेले के दौरान माणा गांव की महिलाएं पारंपरिक वेश भूषा में उद्धव जी को जौ की हरियाली उपहार करती हैं।

बदरीनाथ धाम में आयोजित माता मूर्ति उत्सव में आज श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह भगवान बदरी विशाल के प्रतिमूर्ति के रूप में उद्धव जी बद्रीश पंचायत से बाहर आकर सिंहद्वार से देव डोली में बैठकर मातामूर्ति को मिलने माणा की ओर रवाना हुए। इस दौरान बदरीनाथ धाम के मुख्य पुजारी रावल भी इस मेले में शामिल हुए।

हर वर्ष भाद्रपद बामन द्वादशी के अवसर पर यह मेला बदरीनाथ धाम में आयोजित होता है। मेले के दौरान माणा गांव की महिलाएं पारंपरिक वेश भूषा में उद्धव जी को जौ की हरियाली भेंट करती हैं। इसके तहत आज उद्धव जी माता मूर्ति से मिलेंगे व कुशलक्षेम बताएंगे।

इसके बाद अभिषेक, पूजा-अर्चना व दिन का भोग मातामूर्ति मंदिर में विधि विधान पूर्वक आयोजित किया जाएगा। मेले के दौरान तीन बजे तक बदरीनाथ धाम का मंदिर बंद रहेगा। दोपहर तीन बजे से पूर्व उद्धव जी की डोली बदरीनाथ धाम वापस आ जाएगी और मंदिर केगर्भगृह में विराजमान हो जाएगी। 

Tags:    

Similar News