उत्तराखंड: हरिद्वार में सबसे बुरे हालात, आपदा प्रबंधन विभाग सैटेलाइट से कर रहा निगरानी

Update: 2023-07-14 07:57 GMT

उत्तराखंड में बारिश के बाद बिगड़े हालात के बीच अपर सचिव आपदा प्रबंधन सविन बंसल ने सचिवालय स्थित राज्य आपदा परिचालन केंद्र में मीडिया से जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि हरिद्वार जिले के खानपुर और नारसन ब्लॉक जलभराव से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. यहां सेटेलाइट के जरिए हर पल पर नजर रखी जा रही है। दो गांव अति संवेदनशील और 12 मध्यम संवेदनशील हैं। इन सभी गांवों में प्रभावित लोगों की प्रशासन द्वारा मदद की जा रही है.संवेदनशील गांवों से प्रभावित लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया जा रहा है. सेना से भी बातचीत हो चुकी है. जरूरत पड़ने पर सेना की मदद भी ली जाएगी। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।'


किसानों की फसल और जमीन नदी में बह गई

क्षेत्र में भारी बारिश के बाद सोलानी नदी में उफान आने से कई गांवों के किसानों की सैकड़ों बीघे कृषि भूमि सहित फसलें पानी के बहाव में बह गईं। इससे किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। संयुक्त मजिस्ट्रेट ने टीम के साथ मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।

सोलानी नदी भगवानपुर क्षेत्र के शहीदपुर, लाव्वा, सिसौना, मक्खनपुर, खुब्बनपुर, मंडावर, हसनपुर, मदनपुर, मानक माजरा, हलूमाजरा, छगमजरी, शाहपुर, करौंदी, पुहाना, किशनपुर आदि गांवों के निकट बह रही है। एक दिन पहले सोलानी नदी में उफान आने से सैकड़ों बीघे कृषि भूमि में खड़ी गन्ने की फसल, चिनार, आम के बाग व अन्य फसलें नदी में बह गईं। इससे किसानों को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है।उधर, जी शाहिदपुर के पास नदी के कटाव से गांव के नदी में बहने का खतरा मंडरा रहा है। किसान हुकम सिंह, रामपाल, सतीश कुमार, अमित कुमार, बिजेंद्र, छतरसिंह, यशपाल, विनोद, नरेश कुमार, धूम सिंह, मामराज, नवीन कुमार, गीताराम का कहना है कि सोलानी में पानी अधिक होने से कृषि भूमि में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं। धुल गया। .

Tags:    

Similar News