उत्तराखंड मौसम अपडेट: उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर खत्म हो गया है, दून समेत 8 जिलों में भारी बारिश की आशंका है।

उत्तराखंड मौसम अपडेट: जून में मानसून की शुरुआत के बाद से ही उत्तराखंड में बारिश कहर बरपा रही है। बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. फिलहाल, राज्य के लोगों के लिए राहत की खबर है क्योंकि राज्य में भारी बारिश का दौर थम गया है. दूसरी ओर, मौसम में कुछ हद तक सुधार होने से चारधाम यात्रा सुचारु हो गई है।

Update: 2023-08-18 09:29 GMT

जून के महीने में मानसून की दस्तक के बाद से ही उत्तराखंड में बारिश कहर बरपा रही है. बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. फिलहाल प्रदेशवासियों के लिए राहत की खबर है क्योंकि अब प्रदेश में भारी बारिश का दौर थम गया है. अधिकांश इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ धूप खिली रहेगी। दूसरी ओर, मौसम में कुछ हद तक सुधार होने से चारधाम यात्रा सुचारु हो गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक राज्य के अधिकांश इलाकों में मौसम के मिजाज में कोई विशेष बदलाव की संभावना नहीं है. देहरादून, पौडी, टिहरी, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, उधम सिंह नगर और पिथौरागढ में आज एक से दो दौर की भारी बारिश होने की संभावना है. अन्य जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

दून में गुरुवार शाम से लेकर देर रात तक बारिश का दौर जारी रहा

वहीं, बीते दिन की बात करें तो गुरुवार को देहरादून और आसपास के इलाकों में पूरे दिन धूप खिली रही. हालांकि, शाम से शुरू हुआ बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, शाम से लेकर आधी रात तक देहरादून और पौडी जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई.

देहरादून में 128 मिमी, ऋषिकेश के नीलकंठ क्षेत्र में 134 मिमी, पौडी जिले के यमकेश्वर ब्लॉक में 149 मिमी वर्षा दर्ज की गयी. इसके अलावा, टिहरी के नरेंद्रनगर में 95 मिमी और जौलीग्रांट क्षेत्र में 50 मिमी से अधिक वर्षा दर्ज की गई। देहरादून में आधी रात के बाद भी गरज और बिजली के साथ बारिश का क्रम जारी रहा। शहर के अधिकांश चौक-चौराहे और मुख्य सड़कें जलमग्न हो गयीं.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अगले पांच दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की उम्मीद है। देहरादून में गुरुवार शाम से देर रात तक झमाझम बारिश हुई।

Tags:    

Similar News