उत्तराखंड मौसम: अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे समेत 239 सड़कें बंद

Update: 2023-07-19 13:01 GMT

आज भी उत्तराखंड में मौसम खराब है. राजधानी देहरादून समेत कई पहाड़ी इलाकों में सुबह की शुरुआत बारिश से हुई। वहीं, मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को उत्तराखंड के सभी जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, 21 जुलाई को प्रदेश भर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और देहरादून में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 19 से 21 जुलाई तक प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. भूस्खलन संवेदनशील क्षेत्रों में सड़कों और राजमार्गों को अवरुद्ध कर सकता है।

मलबा आने से गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे बंद हो गया

सुबह हुई बारिश के कारण यमुनोत्री हाईवे झरझर गार्डर रानाचट्टी के पास मलबा आने से बंद हो गया है। वहीं मनेरी बांध के पास मालवा आने से गंगोत्री हाईवे बंद है। टीमें हाइवे खोलने में जुटी हुई हैं।

राज्य में 239 सड़कें बंद

भारी बारिश के कारण विभिन्न पर्वतीय जिलों में जगह-जगह भूस्खलन और भूस्खलन के कारण 239 सड़कें बंद हैं। दो राष्ट्रीय राजमार्ग भी विभिन्न स्थानों पर बंद हैं, लेकिन देर शाम तक मार्ग बहाल कर दिये गये। सड़कों को खोलने के काम में 216 जेसीबी मशीनें लगाई गईं। पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के कारण सड़कें खोलने के काम में दिक्कत आ रही है.15 जून से राज्य में कुल 2282 सड़कें बंद हैं. इनमें से 2043 खोले जा चुके हैं। जबकि 29 पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं, इनमें से कुछ पुलों को अस्थायी रूप से यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। पीडब्लूडी के आकलन के मुताबिक पुलों और सड़कों को पुरानी स्थिति में लाने के लिए 16738.29 लाख रुपये के बजट की जरूरत होगी.|

Similar News