चक्रवाती तूफान असना को लेकर मौसम विभाग ने दी रेड अलर्ट की चेतावनी, इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

Update: 2024-08-31 12:36 GMT

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान असना के असर के मद्देनजर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने पंजाब और राजस्थान में दो-तीन सितंबर को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं चक्रवाती तूफान असना को लेकर मौसम विभाग की वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक दबाव का क्षेत्र बना है। इससे आंध्र के तटीय इलाकों में बादल छाए हुए हैं। इस सिस्टम के मध्य रात्रि में उत्तरी आंध्र प्रदेश, दक्षिणी ओडिशा क्षेत्र को पार करने की उम्मीद है।

मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि सिस्टम धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ेगा, जिसके कारण आज तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी तेलंगाना में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। रायलसीमा, कर्नाटक, दक्षिणी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी विदर्भ के आसपास के इलाकों में आज बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। कल जब यह सिस्टम थोड़ा अंदरूनी इलाकों में प्रवेश करेगा तो तेलंगाना और विदर्भ के साथ-साथ आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आज तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में रेड वार्निंग जारी की गई है। कल विदर्भ में भी रेड अलर्ट लागू रहेगा।

वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने कहा कि अगर यह सिस्टम कल उत्तर की ओर बढ़ता है, तो मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएगी लेकिन एक दिन बाद पंजाब और हरियाणा में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है क्योंकि एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके कारण दो-तीन सितंबर को पंजाब और राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके चलते आज दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है और कल-परसों हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान असना के बारे में वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन रॉय ने कहा कि चक्रवाती तूफान असना उत्तर-पूर्व अरब सागर में मौजूद है। जो 13-15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। इसका स्थान धीरे-धीरे उत्तर अरब सागर से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। यह बहुत ही दुर्लभ स्थिति है कि कम दबाव वाला क्षेत्र पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को पार कर रहा है और गुजरात को पार करके समुद्र में जाकर चक्रवात बन रहा है। लेकिन हमने इसके लिए पूर्वानुमान लगाया था और हम गुजरात में इसके लिए चेतावनी जारी कर रहे हैं। अरब सागर पर बना दबाव चक्रवात 'असना' में बदल गया। 1976 के बाद अगस्त में अरब सागर में आया ये पहला चक्रवाती तूफान है। इसे असना नाम पाकिस्तान ने दिया है।

Tags:    

Similar News