उत्तराखंड मौसम: राज्य भर में भारी बारिश, एसडीआरएफ के जवान हाई अलर्ट पर, इन 36 संवेदनशील स्थानों पर टीमें तैनात

Update: 2023-06-28 05:46 GMT


पूरे प्रदेश में भारी बारिश का सिलसिला जारी है. खराब मौसम को देखते हुए एसडीआरएफ जवानों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं. जबकि 36 संवेदनशील स्थानों पर बचाव टीमें तैनात की गई हैं. प्रदेश में मानसून की सक्रियता को देखते हुए आपात स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ मुख्यालय जौलीग्रांट में आपात बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें एसडीआरएफ के जवानों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया।

कमांडर ने बताया कि राज्य के सभी संवेदनशील इलाकों में 36 बचाव दल तैनात किये गये हैं. कमांडिंग ऑफिसर मणिकांत मिश्रा ने एसडीआरएफ पोस्टों पर तैनात जवानों को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा कि मानसून को देखते हुए भारी बारिश के कारण बाढ़, भूस्खलन, बादल फटने आदि जैसी घटनाओं की प्रबल संभावनाएं हैं.

जिससे सभी को अलर्ट रहना होगा और किसी भी घटना पर कम से कम समय में रेस्क्यू शुरू करना होगा. कमांडर ने कंट्रोल रूम को अलर्ट मोड पर रहने और देहरादून सचिवालय स्थित राज्य आपदा परिचालन केंद्र के संपर्क में रहकर सूचनाओं के आदान-प्रदान के निर्देश भी दिए।

अंडरवाटर ड्रोन, सोनार सिस्टम, रिमोट से संचालित लाइफबॉय, स्कूबा डाइविंग सेट, डाइविंग कम्युनिकेशन सेट, स्पीड मोटर बोट, राफ्ट, कोल्ड वाटर रेस्क्यू सूट जैसे अत्याधुनिक बचाव उपकरणों से लैस होकर काम करने के निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News