Uttarakhand News: STF ने नकली हर्बल दवाईयां बनाने वाले गिरोह का किया भंडाभोड़, दो भाई गिरफ्तार

Update: 2023-10-27 06:56 GMT

सितारगंज में एसटीएफ, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई में नकली हर्बल दवाइयां बनाने वाले गैंग को लेकर कई खुलासे हुए हैं। दो सगे भाई शक्तिवर्धक हर्बल दवाएं बनाते थे और दवाओं के प्रचार के लिए दो फेसबुक पेज बनाए हुए थे। फिलहाल दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया हैं।

ये लोग नीम हकीम और वैद्यों को 3,000 से 4,000 रुपये देकर उनके वीडियो बनाते थे और दो फेसबुक पेज पर अपलोड कर दवाओं के लिए अपने नंबर प्रदर्शित करते थे। बरामद दवाइयों, मशीन और मकान को सील कर दिया गया है। बताया कि पीलीभीत के थाना अमरिया के ग्राम उदयपुर निवासी सलमान और उसका भाई फैजान हर्बल दवा बनाने का काम कर रहे थे। पेज की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए हर दिन के 500-500 रुपये प्रायोजित शुल्क अदा करते थे। ग्राहकों की ओर से दवाओं की मांग आने पर कूरियर कंपनियों के जरिये दवाएं भेजकर ग्राहकाें से दवा के रुपये लेते थे। मामले में पुलिस ने किराएदार का सत्यापन नहीं करने पर मकान मालिक का चालान किया है।

एसटीएफ के सीओ सुमित पांडे की ओर से इंस्पेक्टर एमपी सिंह की अगुवाई में गठित टीम ने सितारगंज के थारु गौरीखेड़ा क्षेत्र में स्थानीय प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ एक घर में छापा मारा। वहां दवाएं बनाने लिए भारी मात्रा में चूर्ण, कैप्सूल, पाउडर मिला। दवाओं में किसी ब्रांड के रैपर, टैग नहीं लगे थे। ताकत बढ़ाने और बीमारियों के इलाज के लिए इनकी ऑनलाइन बिक्री की जा रही थी। मौके से टीम को मुर्गा लिखे हुए चूर्ण के कट्टे मिले हैं और इसी चूर्ण को प्लास्टिक के कैप्सूलों में भरा गया है। सैंपल लेकर जांच के लिए भिजवाए हैं। एक डिब्बे के 1,575 रुपये लेेते थे। बताया गया कि इन दवाओं के संबंध में फोरंेसिक जांच से ही वास्तविकता सामने आ सकेगी।

ऑनलाइन बुकिंग के लिए रखे थे चार युवक

एसटीएफ के अनुसार फैजान और सलमान ने दो मकान किराए पर लिए थे। एक मकान में दोनों भाई दवाएं बनाते थे और दूसरे मकान में दवाओं की बुकिंग के लिए कॉल सेंटर बनाया गया था। यहां दवाओं की बुकिंग के लिए चार युवक रखे गए थे और उनको सात मोबाइल दिए गए थे। ये लोग कॉल करने वाले ग्राहकों की डिमांड बुक करते थे और दवाओं के फायदे भी बताते थे। चारों लोग भी पीलीभीत के रहने वाले हैं। दोनों भाइयाें ने गोरखधंधे की खबर न किसी को लगे, इसलिए किसी स्थानीय को काम पर नहीं रखा था।

फैजान के खाते में आते थे पैसे

एसटीएफ के अनुसार पूरा कारोबार फैजान के खाते से संचालित होता था। इसी खाते में ग्राहकाें से मिलने वाली राशि जमा होती थी। फैजान का यह खाता अमरिया पीलीभीत में बैंक ऑफ बड़ौदा का है। दिलचस्प बात रही कि पुलिस और खुफिया एजेंसियों को नकली दवाओं के कारोबार का पता नहीं चल सका।

रजिस्टर में फरवरी से मिला दवाओं का रिकाॅर्ड

एसटीएफ के अनुसार आरोपियों ने पहले चार महीने से दवाएं बेचने की बात कही थी। लेकिन जब एसटीएफ ने रजिस्टर खंगाले तो उसमें फरवरी से दवाएं बेचने की बात सामने आई है। ये लोग साढ़े तीन हजार से अधिक डिब्बे ऑनलाइन बेच चुके हैं और इसकी एवज में लाखों रुपये कमा चुके हैं। यही नहीं कोरियर कंपनियों से अनुबंध रहता था। 

Tags:    

Similar News