Uttarakhand News: नैनीताल को ट्रैफिक जाम से मुक्त करेगा सीएम धामी का ड्रीम प्रोजेक्ट, ट्रांसपोर्ट भी होगा सस्ता

Update: 2023-06-09 06:39 GMT

नैनीताल-रानीबाग रोपवे प्रोजेक्ट: सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट नैनीताल में जाम से दिलाएगा राहत. साथ ही ढुलाई भी सस्ती होगी। पर्यटक 60 मिनट में बिना जाम के रानीबाग से नैनीताल का सफर कर सकेंगे। अभी तक इस यात्रा को पूरा करने में डेढ़ घंटा लगता है। जाम की समस्या होती तो यह सफर दो से तीन घंटे का होता। रानीबाग से नैनीताल तक रोपवे परियोजना अक्टूबर 2018 में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा डिजाइन किया गया था।

मल्टी लेवल कार पार्किंग शामिल हैं

इस परियोजना में एक बहुस्तरीय कार पार्किंग भी शामिल है। करीब 11-12 किमी लंबाई का रोपवे प्रोजेक्ट डेलमार, रानीबाग एचएमटी फैक्ट्री से 3.5 किमी, वहां से 4.7 किमी ज्योलिकोट और फिर 3 किमी हनुमानगढ़ी, नैनीताल है।

रानीबाग से काठगोदाम रेलवे स्टेशन मात्र पांच से दस मिनट में पहुंचा जा सकता है। दरअसल नैनीताल सैलानियों की पसंदीदा जगह है। गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए हर कोई नैनीताल की खूबसूरत वादियों में आने की ख्वाहिश रखता है।

नैनीताल पूरी तरह से पर्यटकों से खचाखच भर जाता है

मई और जून में नैनीताल पूरी तरह से पर्यटकों से खचाखच भर जाता है। वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जाम में फंसकर व्यवस्था को कोसते सैलानी। इससे सरकार और स्थानीय पुलिस-प्रशासन की छवि भी खराब होती है। लेकिन रोपवे के बनने से पर्यटक बिना जाम के सुगमता से सफर कर सकेंगे। भारी ट्रैफिक के कारण ज्यादातर सड़कें जाम हो जाती हैं। पर्यटक रोपवे के जरिए भी यात्रा के रोमांच का आनंद ले सकेंगे।

इसके साथ ही यह लोगों को रोजगार और आमदनी का सहारा देने में काफी मददगार साबित होगा। तीन साल पहले हुई थी घोषणा तीन साल पहले नैनीताल में तत्कालीन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। जिसके बाद उत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड ने डिजाइन तैयार किया। तब परियोजना की लागत करीब पांच सौ से साढ़े पांच सौ करोड़ आंकी गई थी।

ये है महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की खासियत

परियोजना के अनुसार लोअर टर्मिनल पॉइंट एचएमटी रानीबाग, टर्न स्टेशन डोलमार, मिड टर्मिनल स्टेशन ज्योलिकोट और अपर टर्मिनल स्टेशन हनुमानगढ़ी नैनीताल प्रस्तावित हैं। हनुमानगढ़ी में रिटेल शॉप, फूड एंड बेवरेज आउटलेट्स, पब्लिक फैसिलिटी, ज्योलीकोट में इको टूरिज्म रिजॉर्ट, रिटेल शॉप, फूड एंड बेवरेज आउटलेट्स, एचएमटी, रानीबाग में थ्री स्टार होटल, मल्टी लेवल कार पार्किंग, रिटेल शॉप, फूड एंड बेवरेज आउटलेट्स, मल्टी कशान भोजनालय, फास्ट फूड रेस्टोरेंट आदि बनेंगे।

Similar News