Uttarakhand: मुनस्यारी और नंदानगर बनेगी नगर पंचायत, अधिसूचना जारी, अब डीएम लेंगे निर्णय।

By :  SaumyaV
Update: 2023-11-01 07:31 GMT

चमोली जिले में नंदानगर अब नई नगर पंचायत होगी। इसमें कुंतरी लगा फाली का पूरा क्षेत्र, धरगांव लगा उस्तोली का पूरा क्षेत्र, धौला चक उस्तोली का पूरा क्षेत्र, नागबगड़ उर्फ फरखेत, कुमारतोली लगा कुमजुग और सैंतोली का पूरा क्षेत्र शामिल होगा। 

सरकार ने मुनस्यारी और नंदानगर को नगर पंचायत बनाने की अधिसूचना जारी कर दी है। इस पर अब संबंधित जिलों के डीएम को आपत्ति और सुझाव लेने हैं। जिनका निस्तारण करने के बाद शासन को रिपोर्ट भेजनी है। इस रिपोर्ट के आधार पर अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी। 

प्रमुख सचिव आरके सुधांशु की ओर से जारी अनंतिम अधिसूचना के मुताबिक, चमोली जिले में नंदानगर अब नई नगर पंचायत होगी। इसमें कुंतरी लगा फाली का पूरा क्षेत्र, धरगांव लगा उस्तोली का पूरा क्षेत्र, धौला चक उस्तोली का पूरा क्षेत्र, नागबगड़ उर्फ फरखेत, कुमारतोली लगा कुमजुग और सैंतोली का पूरा क्षेत्र शामिल होगा। नगर पंचायत बनने से 2839 लोगों को शहरी सुख-सुविधाओं का लाभ मिलेगा। 

दूसरी ओर पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी नगर पंचायत में सरमौली, जैंती, तल्ला घोरपट्टा, मल्ला घोरपट्टा, बूंगा, शंखधूरा क्षेत्र शामिल होगा, जिससे 5307 की आबादी को लाभ मिलेगा। दोनों जिलों के डीएम को निर्धारित अवधि में अनंतिम अधिसूचना पर आपत्तियां व सुझाव लेने हैं। इसके बाद स्पष्ट आख्या व संस्तुति शासन को भेजनी होगी। इस आधार पर दोनों नगर निकायों की अंतिम अधिसूचना जारी होगी।

Tags:    

Similar News