ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट दिल्ली रोड़ शो में 19 हजार करोड़ के एमओयू साइन

Update: 2023-10-04 12:02 GMT

देहरादून। सीएम पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में नई दिल्ली में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के रोड शो के अवसर पर से 19000 करोड रुपए के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। जिन संस्थाओं से  MOU हस्ताक्षरित किए गए उनमें जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी से 15000 करोड रुपए, यथार्थ हॉस्पिटल से 800 करोड रुपए, डीएस ग्रुप से 500 करोड रुपए, डिक्सन टेक्नोलॉजीज से 250 करोड़ तथा रेडिशन ग्रुप से 1000 करोड़ , ओबरोय ग्रुप 800 करोड़ का , एस एल एम जी से 500 करोड़ रुपए का एमओयू किया गया।



उत्तराखंड में दिसंबर में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में निवेश आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को राजधानी दिल्ली में रोड शो किया। उनकी मौजूदगी में राज्य सरकार और कंपनी के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। धामी ने कहा कि इससे राज्य के एक हजार के करीब युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे तथा एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति और कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

ऑफिशियल बयान के अनुसार मुख्यमंत्री धामी की उपस्थिति में बुधवार को नयी दिल्ली में वैश्विक निवेशक सम्मेलन-2023 के रोड शो के अवसर पर उत्तराखंड सरकार और जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के बीच 15,000 करोड़ का एमओयू किया गया। बयान में कहा गया कि इस समझौते के तहत अल्मोड़ा में 1,500 मेगावाट के दो पम्प स्टोरेज का विकास किया जाएगा। इसे अगले 5-6 वर्षों में विकसित किया जाएगा। इस अवसर पर धामी ने उम्मीद जताई कि कंपनी कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत कुमाऊं के मंदिरों के पुनरुद्धार व सौंदर्यीकरण सहित आसपास के क्षेत्रों के विकास में सहयोग करेगी।


बयान में कहा गया कि पहला पंप स्टोरेज अल्मोड़ा के जोसकोटे गांव में कोसी नदी से 8-10 किमी. की दूरी पर प्रस्तावित है जबकि दूसरा पंप स्टोरेज अल्मोड़ा के ही कुरचौन गांव में कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। बयान में कहा गया, ‘‘इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति तथा कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा प्राप्त होगी। इसके साथ ही इस योजना से 1,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

राज्य सरकार ने उत्तराखंड पंप स्टोरेज परियोजना नीति तैयार की है। समझौता ज्ञापन के दौरान राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के निदेशक ज्ञान बद्र कुमार भी मौजूद थे। धामी हाल ही में निवेश आकर्षित करने के लिए ब्रिटेन गए थे। वहां से लौटने के बाद उन्होंने कहा था कि अपनी इस यात्रा के दौरान कुल 12,500 करोड़ रुपए के निवेश समझौते हुए और इसे मिलाकर राज्य में अबतक करीब 20,000 करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव आ चुके हैं। धामी ने कहा कि इस सम्मेलन के दौरान राज्य को दो लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिलने की उम्मीद है।



इन संस्थानों के साथ हुआ सरकार का एमओयू 



 एमओयू हस्ताक्षरित होने वाले संस्थानों में जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी रिन्यूएबल एनर्जी, यथार्थ हॉस्पिटल चिकित्सा, ओबेरॉय ग्रुप हॉस्पिटैलिटी इन्वेस्टमेंट,एस एल एम जी वेलनेस, डी एस ग्रुप फूड प्रोसेसिंग, डिक्सन टेक्नोलॉजीज इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण तथा रेडिएशन ग्रुप होटल तथा रिसोर्ट के क्षेत्र में निवेश करेंगे | इससे प्रदेश में हजारों लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

Tags:    

Similar News