उत्तराखंड: बड़ी राहत...हाईकोर्ट ने गढ़वाल विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की संबद्धता न होने के फैसले पर रोक लगाई

Update: 2023-07-03 10:27 GMT

राज्य के 10 गैर सरकारी डिग्री कॉलेजों की संबद्धता समाप्त होने के साथ ही विश्वविद्यालय से संबद्ध 72 निजी कॉलेजों की संबद्धता भी अधर में लटक गयी है. यूनिवर्सिटी की एग्जीक्यूटिव काउंसिल ने इन कॉलेजों की संबद्धता अगले साल से खत्म करने का फैसला किया था, जिस पर आज हाईकोर्ट ने रोक लगा दी.हाई कोर्ट ने गढ़वाल विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की मान्यता रद्द करने के फैसले पर रोक लगा दी है। हाईकोर्ट के इस फैसले से डीएवी समेत 10 कॉलेजों को बड़ी राहत मिली है। विवि कार्यकारिणी परिषद ने डीएवी समेत 10 गैर सरकारी डिग्री कॉलेजों की मान्यता इसी सत्र से रद्द करने का निर्णय लिया था.

राज्य के 10 गैर सरकारी डिग्री कॉलेजों की संबद्धता खत्म होने के साथ ही विश्वविद्यालय से संबद्ध 72 निजी कॉलेजों की संबद्धता भी अधर में लटक गयी थी. यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद ने इन कॉलेजों की संबद्धता अगले साल से खत्म करने का फैसला किया था. यह निर्णय पिछले साल 20 जून को हुई शिक्षा मंत्रालय, राज्य सरकार और यूजीसी की संयुक्त बैठक के परिप्रेक्ष्य में लिया गया था. जिसके बाद कॉलेजों का कहना है कि विश्वविद्यालय द्वारा 2009 में पारित अधिनियम के तहत उन्हें असंबद्ध नहीं किया जा सकता है।

वर्ष 2009 में गढ़वाल विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्राप्त हुआ। उस समय पारित अधिनियम की धारा 4-एफ में प्रावधान किया गया था कि विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों की स्थिति यथावत रहेगी. इस एक्ट के चलते गढ़वाल विवि को लंबे समय तक इन कॉलेजों से छुटकारा नहीं मिल सका। हालांकि, सरकार ने करीब दो साल पहले प्रदेश के सभी सरकारी डिग्री कॉलेजों को इस विश्वविद्यालय से असंबद्ध कर श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध कर दिया था. तभी से बाकी कॉलेजों को भी हटाने की कोशिशें चल रही थीं|

Tags:    

Similar News