UPCL भारत से सटी चीन-नेपाल सीमा पर बिजली नेटवर्क स्थापित करने जा रहा है

Update: 2023-10-05 06:48 GMT

UPCL भारत से सटी चीन-नेपाल सीमा पर बिजली नेटवर्क स्थापित करने जा रहा है, जिसके लिए केंद्र को 375 करोड़ का प्रपोज़ल भेजा गया है। अभी तक सीमा के इन चेकपोस्ट पर रोशनी के लिए सोलर लाइट या मिट्टी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

चीन और नेपाल की सीमा पर ITBP, सेना व SSB के बॉर्डर पोस्ट अब बिजली से जगमग होंगे। UPCL यहां बिजली नेटवर्क व्यवस्थित करने जा रहा है, जिसके लिए केंद्र को 375 करोड़ का प्रपोज़ल भेजा गया है। अभी तक सीमा के इन चेकपोस्ट पर रोशनी के लिए सोलर लाइट या मिट्टी के तेल का इस्तेमाल किया जाता है।

चीन, नेपाल सीमा पर ITBP के 41 व सेना के 2 बॉर्डर पोस्ट हैं। चंपावत जिले में SSB ने कमान संभाली हुई है। इन सभी जगहों पर आज तक बिजली लाइन आयी नहीं है। अंतरराष्ट्रीय महत्व को देखते हुए यहां सड़कों का नेटवर्क मजबूत करने के साथ अब सरकार बिजली का नेटवर्क भी बनाने जा रही है। उत्तरकाशी, धारचूला, चंपावत में जल्द ही यूपीसीएल की बिजली लाइन पहुंच जाएगी। इसके लिए यूपीसीएल ने 375 करोड़ की DPR बनाकर पावर फाइनेंस कारपोरेशन को भेज दी हैं।

इसके होंगे कई फायदे

बिजली होने पर न केवल सभी चेकपोस्ट रोशन होंगे, बल्कि यहां होने वाले किसी भी सृजन कार्य को भी तेजी मिलेगी। बिजली का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकेगा। 

Tags:    

Similar News