उत्तराखंड में खेल महाकुंभ की तारीख का ऐलान जानिए कब शुरू होगा खेल महाकुंभ

Update: 2023-10-17 10:36 GMT

देहरादून। उत्तराखंड में आयोजित होने वाले खेल महाकुंभ की तारीखों का ऐलान हो चुका है। 31 अक्टूबर से खेल महाकुंभ 2023 का आगाज होगा। खेल महाकुंभ को लेकर खेल विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंगलवार को खेल महाकुंभ को लेकर खेल मंत्री रेखा आर्य ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि पहली बार न्याय पंचायत स्तर के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किये जाएंगे।

बैठक के दौरान खेल मंत्री रेखा आर्य ने विभाग को तय समय के भीतर तैयारियों को पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही खेल मंत्री ने कहा कि खेल महाकुंभ 2023 में प्रदेश भर के तहसील और ब्लॉक स्तर के चार लाख से अधिक खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। इसके साथ ही पहली बार न्याय पंचायत स्तर पर पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार दिया जाएगा।रेखा आर्य ने कहा कि हर साल अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह में खेल महाकुंभ की शुरुआत हो जाती थी, लेकिन बैठक ना होने के कारण इस बार 31 अक्टूबर से खेल महाकुंभ की शुरुआत होने जा रही है, जो दिसंबर अंत तक आयोजित की जाएगी।

रेखा आर्य ने कहा कि जल्द ही खेल महाकुंभ के लिए ग्राउंड का चयन, मुख्य अतिथियों और प्रतियोगिताओं की जानकारी तय हो जाएगी। इस बार खेल महाकुंभ में ब्लॉक से राज्य स्तर तक होने वाली प्रतियोगिताओं के विजेताओं को दी जाने वाली पुरस्कार राशि भी बढ़ाई गई है। जिसके तहत ब्लॉक स्तर पर पहले स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को 500, दूसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को 400 और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को 300 रुपये की धनराशि दी जाएगी। इसी तरह राज्य स्तर पर प्रतियोगिताओं में पहले स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों को 1500, दूसरे पर 1000 और तीसरे पर 700 रुपये की धनराशि दी जाएगी।

Tags:    

Similar News