ऋषिकेश समाचार: युवा संतों ने सनातन संस्कृति और अध्यात्म पर चर्चा की

Update: 2023-08-12 06:17 GMT

स्वामी नारायण आश्रम सूरत से अनेक युवा संत परमार्थ निकेतन पहुँचे। युवा संतों ने परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती से मुलाकात की और सनातन संस्कृति, अनुष्ठानों, त्योहारों और आध्यात्मिकता से संबंधित जिज्ञासाओं पर चर्चा की।

स्वामी चिदानन्द ने युवा संतों को रूद्राक्ष के पौधे भेंट कर मेरी माटी, मेरा देश अभियान से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर भारत को गौरवान्वित करने की पहल में सभी को मिलकर अपना योगदान देना चाहिए. इस अभियान के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों से 7500 कलशों में मिट्टी इकट्ठा की जाएगी. इस मिट्टी का इस्तेमाल दिल्ली में कर्तव्य पथ के पास अमृत वाटिका गार्डन बनाने में किया जाएगा। यह अपनी धरती और मातृभूमि के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करने का अवसर है।

उन्होंने कहा कि सभी युवा संतों को गौरवशाली संस्कृति के साथ आगे बढ़ना चाहिए और मानवता के हितों के साथ प्रकृति के संरक्षण में योगदान देना चाहिए। युवा संतों ने स्वामी चिदानंद को आध्यात्मिक भेंट दी और उन्हें स्वामी नारायण आश्रम सूरत आने के लिए आमंत्रित किया। इस मौके पर अखंड स्वामी, अलौकिक स्वामी, पूर्णानंद दास स्वामी आदि संत मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News