ऋषिकेष समाचार: राज्यपाल ने स्वच्छता कर्मियों को प्रदान किये प्रमाण पत्र

Update: 2023-08-07 09:09 GMT

परमार्थ निकेतन ने चंद्रेश्वर नगर, गोविंद नगर, बापूग्राम और गैरोला बस्ती के सफाई कर्मियों को पांच दिवसीय स्वच्छता प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कर्मियों को राज्यपाल उपराज्यपाल प्रो. (वरिष्ठ)गुरमीत सिंह एवं स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने प्रमाण पत्र एवं किट वितरित किये।

परमार्थ निकेतन द्वारा स्वच्छता पर कार्यशालाएँ एवं प्रशिक्षण आयोजित किये जा रहे हैं। जिसके तहत पिछले वर्षों में ऋषिकेश और हरिद्वार के दो हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण के माध्यम से श्रमिकों को उनकी स्वयं की क्षमता वृद्धि, सुरक्षा एवं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सम्मानजनक रोजगार हेतु प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण का उद्देश्य सड़कों और फुटपाथों की साफ-सफाई, अनाधिकृत क्षेत्रों से कचरे का अतिक्रमण हटाना, हाथ से मैला ढोने की प्रथा का पूर्ण उन्मूलन और स्वच्छता प्रथाओं के संबंध में सफाई कर्मचारियों के व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लाना है।

राज्यपाल गुरुमीत सिंह ने कहा कि स्वच्छता मानव स्वास्थ्य और विकास की बुनियादी जरूरत की बुनियाद है. स्वच्छता, स्वास्थ्य और जीवन कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रासंगिक दिशानिर्देशों के बारे में लोगों को जागरूक करना आवश्यक है। इस दौरान स्वामी चिदानंद ने राज्यपाल गुरुमीत सिंह को एक कॉफी टेबल बुक भेंट की. इस मौके पर गंगा नंदिनी त्रिपाठी, प्रवीण कुमार, कोच राकेश रोशन, रामचन्द्र साह, रेशमी आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News