सैन्य धाम उत्तराखंड: उत्तरकाशी से सैन्य धाम भेजा गया गंगा जल, प्रमुख नदियों का पानी पहुंचेगा देहरादून

Update: 2023-07-01 06:38 GMT



उत्तराखंड के पांचवें धाम सैन्य अड्डे के लिए गंगाजल एकत्र करने का काम शुरू हो गया है। उत्तरकाशी के मणिकर्णिका घाट से भी गंगाजल से भरा कलश भरा गया, जिसे देहरादून भेजा गया है. सैन्यधाम की अमर ज्योति के निर्माण में उत्तराखंड की पवित्र नदियों के जल का उपयोग किया जाना है।

जानकारी के मुताबिक, 2 जुलाई को राज्य की सभी प्रमुख नदियों से पवित्र जल एकत्र कर देहरादून पहुंचाया जाना है. सभी नदियों के पवित्र जल का उपयोग सैन्य अड्डे के निर्माण कार्य में किया जाएगा.

जल कलश पर नदियों और घाटों के नाम अंकित किये जायेंगे. गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान के नेतृत्व में जिला सैनिक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने उत्तरकाशी के पौराणिक मणिकर्णिका घाट पर कलश में गंगाजल भरा।

इस अवसर पर सैनिक कल्याण अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप उत्तराखंड के पांचवें धाम के रूप में देहरादून के गुनियाल गांव में सैनिक धाम का निर्माण कार्य चल रहा है।

सैन्य अड्डे पर अमर जवान ज्योति का निर्माण 3 जुलाई को शुरू किया जाना प्रस्तावित है. इसके लिए राज्य की सभी प्रमुख नदियों का पवित्र जल कलश के जरिए सैन्य अड्डे तक लाया जाएगा.

Tags:    

Similar News