एक बार फिर सिर उठा रहा है लम्पी वायरस , पशुपालकों को सावधान आदेश

इसी वर्ष देश भर के कई राज्यों में लम्पी वायरस के कारण हजारों पशुओं की जानें गई। यह केंद्र सरकार द्वारा जांच और दवाइयों के वितरण दिए गए थे। इस गांव में भी पशुओं की जांच और दवाइयों का वितरण कर दिया गया है।

Update: 2023-06-06 10:30 GMT

उत्तराखंड में एक बार फिर लम्पी वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है। जिस कारण झांकरा गांव  बीमारी पशुओं में  देखी जा रही है।  इसी वर्ष देश भर के कई राज्यों में लम्पी वायरस के कारण हजारों पशुओं की जानें गई। यह  केंद्र सरकार द्वारा जांच और दवाइयों के वितरण  दिए गए थे। 

इस गांव में भी पशुओं की जांच और दवाइयों का वितरण  कर दिया गया है। साथ पशुपालकों को सावधानी बरतने को भी कहा गया है। ग्राम पंचायत झांकरा के पशुओं में भी लंपी वायरस का प्रकोप होने लगा है। जिससे पशुपालकों की चिंता बढ़ गई है। ग्राम प्रधान तनुजा देवी की सूचना पर बुधवार को पशु चिकित्सकों की टीम गांव पहुंची। उन्होंने बताया कि मवेशियों ने घास खाना छोड़ दिया है। बुखार, पैरों में सूजन, मुंह से लार निकल रही है। शरीर में दाने के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं। यह गाय, बैल आदि में अधिक फैल रही है।

पशुपालन विभाग की टीम ने गांव में शिविर लगाया। ग्रामीणों को सावधानी बरतने को कहा है। लंपी से ग्रसित गोवंश को अलग रखने और उसकी देखरेख अतिरिक्त करने को कहा है। डा. पैनी आर्या ने बंजैंण मंदिर परिसर पर कैंप भी लगाया। उन्होंने बीमारी से ग्रसित पशुओं को घर-घर जाकर देखा। पशुओं का उपचार किया जा रहा है। लंपी वायरस से निपटने के लिए युद्धस्तर से काम चल रहा है। इस दौरान सत्य प्रकाश, धमेंद्र सिंह गढ़िया, जोगा चंद्र आदि उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News