Love Jihad: उत्तराखंड में छेड़खानी के मामलों में 50 फीसदी की बढ़ोतरी, पांच महीने में 48 मामले दर्ज

एक समुदाय विशेष के युवकों द्वारा लड़कियों के साथ छेड़खानी के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई जा रही है। मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों और खुफिया अधिकारियों को स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है.

Update: 2023-06-10 09:19 GMT

एक संप्रदाय विशेष के युवकों द्वारा लड़कियों को बहला-फुसलाकर भगाने के मामलों में अचानक से इजाफा हुआ है। इस साल राज्य में महज पांच महीने में ऐसे 48 मामले दर्ज किए गए हैं. जबकि बीते पूरे साल में 76 मामले दर्ज किए गए। इस हिसाब से इस साल हर महीने का औसत करीब 10 है। ज्यादातर मामले नाबालिग बच्चियों के अपहरण के होते हैं। इनमें आरोपी के खिलाफ पॉक्सो के तहत भी कार्रवाई की गई है।

इस बाबत मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों और खुफिया अधिकारियों को स्थिति पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए हैं. ऐसे मामलों में अचानक वृद्धि के कारण राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना भी एक चुनौती है। पिछले दिनों उत्तरकाशी में कुछ संगठनों ने महापंचायत बुलाने की बात भी कही थी.

पुलिस के आंकड़े भी यही स्थिति कह रहे हैं। ये मामले ज्यादातर अपहरण और पॉक्सो में दर्ज होते हैं। सूत्रों के मुताबिक पूर्व में सोशल मीडिया पर की गई गतिविधियों की वजह से लोग जागरूक होकर ऐसे मामलों में आगे आ रहे हैं. पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई भी कर रही है। इन पांच महीनों में लगभग सभी आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। साथ ही पुलिस अधिकारियों ने एलआईयू को हर स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

Tags:    

Similar News