मोहन चट्टी हादसे में 5 की मौत के बाद एक्शन में पुलिस, कैंप और रिसॉर्ट संचालकों को बुकिंग रद्द करने का नोटिस

मोहन चट्टी भूस्खलन मोहनचट्टी ग्राम सभा, जोगियाना में स्थित नाइट पैराडाइज रिसॉर्ट में उनके शिविर पर मलबा गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। इस घटना से सबक लेते हुए पुलिस प्रशासन ने इलाके के सभी कैंप और रिजॉर्ट संचालकों को बुकिंग रद्द करने का नोटिस जारी कर दिया है. पर्वतीय क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के बीच जनजीवन प्रभावित हुआ है.

Update: 2023-08-18 11:56 GMT

ग्राम सभा जोगियाना के मोहनचट्टी स्थित नाइट पैराडाइज रिसॉर्ट के कैंप में मलबे में दबकर पांच लोगों की मौत हो गई। इस घटना से सबक लेते हुए पुलिस प्रशासन ने इलाके के सभी कैंप और रिजॉर्ट संचालकों को बुकिंग रद्द करने का नोटिस जारी कर दिया है.

पर्वतीय क्षेत्र में मूसलाधार बारिश के बीच जनजीवन प्रभावित हुआ है. आये दिन भूस्खलन की घटनाएं सामने आ रही हैं। मौसम विभाग समय-समय पर पहाड़ी इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी भी जारी करता रहता है। भारी बारिश के कारण भूस्खलन की कई घटनाओं के बाद भी पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। इसको देखते हुए जिला पौडी गढ़वाल पुलिस प्रशासन ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है.

पुलिस प्रशासन की ओर से जिले के अंतर्गत थाना लक्ष्मण झूला क्षेत्र में स्थित सभी कैंपों, रिसॉर्ट प्रबंधकों और संचालकों को सार्वजनिक नोटिस जारी किए गए हैं.

पर्यटकों को स्थिति से अवगत करायें

थाना प्रभारी निरीक्षक लक्ष्मण झूला विनोद गुसाईं ने संबंधित सूचना में कहा कि मोहन चट्टी हादसे को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों की सुरक्षा की दृष्टि से यहां के रिजॉर्ट और कैंप संचालक यहां की गई एडवांस बुकिंग रद्द कर दें। इसके साथ ही पर्यटकों को यहां की यथास्थिति के बारे में भी जानकारी दें.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौडी गढ़वाल श्वेता चैबे ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए सभी के सहयोग की आवश्यकता है। उपरोक्त जानकारी के बाद भी यदि कोई कैंप या रिसॉर्ट यात्रियों को ठहराता है और कोई अप्रिय घटना घटित होती है, तो इसके लिए संचालक पूर्ण रूप से जिम्मेदार होंगे।

लापता महिला और बच्चे की तलाश के लिए श्वान दस्ता पहुंचा

लक्ष्मणझूला रोड पर नाले में बहकर लापता हुई महिला और उसके बच्चे की तलाश के लिए एसडीआरएफ ने विशेषज्ञ श्वान दस्ता (श्वान दल) को उतारा है। 13 अगस्त की रात को ऋषिकेश बैराज से लक्ष्मणझूला मार्ग पर एक कार बरसाती नाले से टकराकर बह गई, जिसमें लक्ष्मणझूला निवासी गोपाल शर्मा (42 वर्ष) घायल हो गए। जबकि उनकी पत्नी रीना शर्मा (38 वर्ष), बेटी तेजस्विनी (13 वर्ष) और बेटा शुभम (10 वर्ष) नाले में बहकर लापता हो गये थे.

घटना के बाद से एसडीआरएफ की टीम सर्चिंग में जुटी थी, जिसके बाद बुधवार को घटनास्थल से थोड़ी दूर मलबे में दबी तेजस्विनी का शव बरामद किया गया.

मोहन चट्टी में मलबे में दबे परिवार का तलाश अभियान बंद है

गुरुवार को एसडीआरएफ कमांडेंट मणिकांत मिश्रा के निर्देश पर उक्त घटना में लापता रीना शर्मा और उनके पुत्र शुभम की तलाश के लिए विशेषज्ञ श्वान दस्ता को मौके पर भेजा गया है. फिलहाल दोनों का कुछ पता नहीं चल पाया है. उधर, मोहन चट्टी में भूस्खलन के कारण मलबे में दबे कैंप में एसडीआरएफ ने सर्च ऑपरेशन रोक दिया है.

Tags:    

Similar News