जीएमवीएन नेचर टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बर्ड वॉचिंग शुरू करेगा, बर्ड वॉचर्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी निगम लेगा।

Update: 2023-09-16 06:17 GMT

अगर आप बर्ड वॉचिंग के शौकीन हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है। जीएमवीएन (गढ़वाल मंडल विकास निगम) प्राकृतिक पर्यटन के क्षेत्र में बर्ड वॉचिंग के लिए देशभर से बर्ड वॉचर्स को बुलाएगा। इससे बर्ड वॉचिंग के क्षेत्र में राज्य की अलग पहचान बनेगी. बर्ड स्पॉटिंग स्थलों को प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

प्रदेश में बर्ड वाचर्स की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी निगम उठाएगा। इसे लेकर हाल ही में जीएमवीएन की ओर से दिल्ली में एक समिट भी आयोजित की गई थी. इसमें विभिन्न राज्यों से आए टूर ऑपरेटरों, बर्ड वॉचर्स, पर्यावरणविदों, वन्यजीव फोटोग्राफरों आदि को उत्तराखंड में बर्ड वॉचिंग की संभावनाओं के संबंध में जानकारी दी गई।

प्राकृतिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है

जीएमवीएन ने सभी पक्षी प्रेमियों को राज्य में पक्षियों की प्रजातियों और उन क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी है जहां वे पाए जाते हैं। इसके अलावा सीमित संख्या में पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए प्राकृतिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

उत्तराखंड में 700 से अधिक पक्षी प्रजातियाँ

जीएमवीएन के बर्ड वॉचर्स सतपाल गांधी ने कहा कि बर्ड वॉचिंग उन लोगों के लिए है जो पक्षियों को देखने के शौकीन हैं। ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है. बताया कि राज्य में 700 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। इनमें से कई ऐसी प्रजातियां हैं जो केवल उत्तराखंड में ही देखी जा सकती हैं।

वर्तमान में पक्षी देखने वाले बहुत ही सीमित संख्या में आते हैं

पक्षी प्रेमी केवल प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में ही जानते हैं। जीएमवीएन के प्रबंध निदेशक विनोद गोस्वामी ने कहा कि वर्तमान में बर्ड वॉचर्स बहुत कम संख्या में उत्तराखंड आते हैं। इस योजना के धरातल पर उतरते ही बर्ड वॉचर्स को प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के अलावा अन्य स्थानों के बारे में भी जानकारी मिलेगी.

बर्ड वाचर्स के आने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

बर्ड वॉचर्स के आने से एक तरफ जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी तरफ राज्य की अर्थव्यवस्था में भी बढ़ोतरी होगी. बर्ड वॉचर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं देशभर से आने वाले बर्ड वॉचर्स को स्थानीय लोगों से गाइड की सुविधा मिलेगी। इससे स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा। इन स्थानीय लोगों को पक्षियों के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी जायेगी. ताकि वह पक्षियों के बारे में हर जानकारी बर्ड वॉचर को दे सके। इसके साथ ही पक्षी प्रेमियों को अवलोकन के लिए उपयोग में आने वाले उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

इन स्थानों को चिन्हित किया गया

निगम द्वारा राज्य के गढ़वाल मंडल के विभिन्न जिलों में पक्षियों के रहने के स्थान चिन्हित किये गये हैं। ये ऐसी जगहें हैं जहां बर्ड वॉचर्स एक समय में पाई जाने वाली पक्षियों की प्रजातियों और उनकी गतिविधियों को देख सकेंगे। इसमें आसन कंजर्वेशन रिजर्व, धनोल्टी, कौड़ियाल, लैंसडाउन, तिलवाड़ा, ओली, चोपता, झिलमिल झील आदि स्थान चिन्हित किये गये हैं।

निगम स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण देगा

स्थानीय लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए बर्ड वॉचर्स को सुविधाएं प्रदान करने के लिए उस क्षेत्र में पाए जाने वाले पक्षियों की प्रजातियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। जल्द ही स्थानीय लोगों को इसके लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा. ताकि वे अपने क्षेत्र में आने वाले पक्षी प्रेमियों को गाइड की सुविधा उपलब्ध करा सकें।


बर्ड वॉचिंग क्या है?

प्रकृति में पाए जाने वाले खूबसूरत पक्षियों को देखने के शौक को बर्ड वॉचिंग कहा जाता है। जो लोग पक्षियों को उनके प्राकृतिक वातावरण में देखना पसंद करते हैं उन्हें बर्ड वॉचर्स कहा जाता है। कभी-कभी इस शौक को पक्षी-पालन के नाम से भी जाना जाता है। पक्षी प्रेमी विभिन्न प्रकार के पक्षियों को देखने और उनके व्यवहार का अध्ययन करने के लिए जंगलों, पहाड़ों, झीलों, तालाबों के पास प्राकृतिक स्थानों पर जाते हैं। हैं।

Tags:    

Similar News