देहरादून न्यूज़: दून में रजिस्ट्री डेटाबेस में सेंध, ज़मीनों का रकबा और मालिकाना हक बदला; जांच शुरू हो गयी

Update: 2023-07-06 07:29 GMT

राजधानी देहरादून में जमीन की रजिस्ट्रियों के डेटाबेस में सेंध लगाने का मामला भी सामने आया है. यहां तक कि डेटाबेस में छेड़छाड़ कर जमीनों का रकबा और मालिकाना हक भी बदल दिया गया. इसकी सूचना मिलने के बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. महानिरीक्षक निबंधन (आईजी स्टांप) डॉ. अहमद इकबाल और जिलाधिकारी (डीएम) देहरादून सोनिका ने स्टांप मुख्यालय समेत रजिस्ट्री दफ्तरों का निरीक्षण कर स्थिति जानने का प्रयास किया.

मामले की जांच की जिम्मेदारी जिलाधिकारी खुद संभाल रहे हैं. देहरादून के जिलाधिकारी को कुछ ऐसी शिकायतें मिली थीं, जिनमें विभिन्न व्यक्तियों ने आरोप लगाया था कि पुश्तैनी जमीन उनके नाम पर चल रही है, जबकि कुछ अन्य लोग संबंधित जमीन को अपना बता रहे हैं. ऐसे व्यक्तियों के पास रजिस्ट्री भी होती है। पिछले दिनों जनसुनवाई में भी एक महिला ने अपनी जमीन रजिस्ट्री कराने की शिकायत जिलाधिकारी से की थी.

रजिस्ट्री कर्मियों व भू-माफियाओं के बीच सांठगांठ की आशंका

शुरुआती जांच में रजिस्ट्रेशन का कोई सबूत नहीं मिला, लेकिन डेटाबेस में मनमाने ढंग से बदलाव किए गए. गोल्डन फॉरेस्ट से लेकर अन्य जमीनों का रकबा और स्वामित्व रजिस्ट्री/स्टाम्प डेटाबेस में बदल दिया गया है। अधिकारी यह भी आशंका जता रहे हैं कि यह फर्जीवाड़ा उम्मीद से ज्यादा बड़ा हो सकता है. इसमें भूमाफिया और रजिस्ट्री कार्यालय के कर्मचारियों की मिलीभगत की आशंका व्यक्त की जा रही है.

डीएम ने रजिस्ट्री व स्टांप कार्यालयों का निरीक्षण किया

रजिस्ट्री के डाटाबेस में छेड़छाड़ की बात सामने आने के बाद मैंने रजिस्ट्री कार्यालय के रिकार्ड रूम के साथ ही राजस्व विभाग के रिकार्ड रूम की जांच की. मामले की गहनता से जांच के बाद फर्जीवाड़े की स्थिति स्पष्ट होगी। नागरिकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए हर संभव एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। - सोनिका, जिलाधिकारी, देहरादून

डीएम ने जांच की कमान अपने हाथ में ले ली

डाटाबेस में छेड़छाड़ को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी सोनिका ने खुद जांच की कमान संभाली है। उधर, प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए आईजी स्टांप डॉ. अहमद इकबाल, जिलाधिकारी के साथ स्टांप मुख्यालय पहुंचे और ऑनलाइन सिस्टम चेक किया। इस दौरान आईजी ने कर्मियों के पेंच कसे और चेतावनी दी कि अगर कर्मी इस कार्य में संलिप्त पाए गए तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Tags:    

Similar News