देहरादून: उत्तराखंड में आयुष्मान योजना आम आदमी के लिए फायदेमंद, 51.44 लाख कार्ड बन चुके हैं; 15 अरब से ज्यादा खर्च

Update: 2023-08-03 08:10 GMT

आयुष्मान योजना का पूरा लाभ आमजन को मिल रहा है। प्रदेश में योजना शुरू होने से अब तक 51.44 लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं। जबकि इस योजना के तहत 8.28 लाख से अधिक लाभार्थी मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है, जिस पर राज्य सरकार ने 15 अरब से अधिक खर्च किए हैं।प्राधिकरण के नव नियुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. आनंद श्रीवास्तव का कहना है कि आयुष्मान योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए हर स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं. योजना के तहत, लाभार्थी मरीजों को मुफ्त इलाज प्रदान करने के लिए 120 सरकारी और 139 निजी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है।

51 लाख 44 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं

इस योजना का लाभ राज्य के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु प्रत्येक अंतराल पर अभियान एवं जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। जिसका परिणाम है कि अब तक 51 लाख 44 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं।

मरीजों के लिए आयुष्मान कवच पर अब तक 15 अरब रुपए खर्च

बताया कि शासन से भी योजना की बेहतरी के लिए निर्देश मिल रहे हैं। आयुष्मान के तहत मुफ्त इलाज पर अब तक 15.54 करोड़ रुपये की रकम खर्च की जा चुकी है. कहा कि इस योजना के तहत मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए कदम उठाये जा रहे हैं. सुविधा को और सुलभ बनाया जा रहा है।योजना के क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं की समीक्षा कर उनका त्वरित निराकरण किया जा रहा है। ताकि कोई भी लाभार्थी मरीज योजना के तहत मुफ्त इलाज की सुविधा से वंचित न रहे. पैनल में शामिल अस्पतालों में मरीजों को दिए जा रहे इलाज की भी नियमित निगरानी की जा रही है। किसी भी प्रकार की अनियमितता होने पर संबंधित अस्पताल प्रबंधन से जवाब मांगा जा रहा है.|

Tags:    

Similar News