CM पुष्कर सिंह धामी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में JSW नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का MOU साइन किया

Update: 2023-10-04 12:14 GMT

CM पुष्कर सिंह धामी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पूर्व अधिक से अधिक निवेश को जमीन पर उतारने के लिए आज बुधवार को नई दिल्ली में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने JSW नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का MOU साइन किया। कंपनी की मदद से अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के दो पंप स्टोरेज का विकास किया जाएगा। जिसे अगले पांच से छह वर्षों में विकसित किया जाएगा।

उत्तराखंड सरकार और जे एस डब्लयू नियो एनर्जी लिमिटेड के बीच बुधवार को 15 हजार करोड़ का MOU पर साइन किया गया है। नई दिल्ली में उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के रोड शो के दौरान सीएम पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में MOU साइन किया गया है। जे JSW नियो एनर्जी लिमिटेड द्वारा अब अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के 2 पंप स्टोरेज का विकास किया जाएगा।

उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को लेकर दिल्ली के ताज होटल में बुधवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार और जे एस डब्लयू नियो एनर्जी लिमिटेड के बीच 15 हजार करोड़ के एमओयू साइन होने का ऐलान किया गया। माना जा रहा है कि इस योजना से 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

सिंचाई की मिलेगी सुविधा

इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति और कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा भी मिलेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में पंप स्टोरेज प्लांट, सीमेंट, स्पोर्ट, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, कुमाऊ के मंदिरों के सौंदर्यीकरण के क्षेत्र में सहयोगी की अपेक्षा की है।

इस MOU के तहत जे एस डब्लयू एनर्जी अल्मोडा में 2 स्व-पहचान वाली पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने की योजना पर कार्य करेगी। इन दोनों पंप स्टोरेज योजनाएं अगले 5 से 6 छह साल में तैयार कर ली जाएगी। अल्मोडा के जोसकोटे गांव में साइट 1 में यह योजना कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है।

योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति और कृषि के लिए सिचाई की सुविधा प्राप्त होगी। इसके साथ ही इस योजना से 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने राज्य में पी०एस०पी० के विकास को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पंप स्टोरेज परियोजना नीति तैयार की है, जो डेवलपर्स को प्रमुख प्रोत्साहन प्रदान करती है। 

Tags:    

Similar News