चारधाम यात्रा 2023: समय सीमा समाप्त, अब केवल जीपीएस लगे वाहनों को ही जारी होगा चारधाम यात्रा ग्रीनकार्ड

Update: 2023-06-23 09:13 GMT

अब प्रदेश में चारधाम यात्रा में चलने वाले बिना जीपीएस लगे व्यावसायिक वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा व्यवसायिक वाहन मालिकों को जीपीएस लगाने की दी गयी समय सीमा समाप्त हो गयी है. ऐसे में अब ग्रीन कार्ड उसी वाहन को जारी किया जाएगा, जिसमें जीपीएस लगा होगा।राज्य में सड़क दुर्घटनाओं का एक मुख्य कारण वाहनों की तेज गति है। केंद्र सरकार ने वाहनों की रफ्तार पर नजर रखने के लिए सभी वाहनों में जीपीएस आधारित व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस सिस्टम (वीएलटीएस) लगाना अनिवार्य कर दिया है।वाहन कंपनियां साल 2019 के बाद बने सभी व्यावसायिक वाहनों में ये डिवाइस दे रही हैं। इसे पहले के वाहनों में लगाना होगा। इससे वाहन किस गति से चल रहा है, कहां चल रहा है और कैसे चल रहा है, इसकी जानकारी मिल जाती है। इसकी निगरानी परिवहन मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से की जा रही है।

गाड़ियों में जीपीएस लगाना अनिवार्य

सरकार ने पिछले साल चारधाम यात्रा से पहले वाहनों में जीपीएस लगाना अनिवार्य कर दिया था। वाहन स्वामियों के विरोध को देखते हुए इसे एक साल के लिए टाल दिया गया। इस साल जब इसे दोबारा लागू करने की बात आई तो वाहन मालिकों ने इसके लिए कुछ समय मांगा। ऐसे में विभाग ने उन्हें 31 मई तक का समय दिया था, जो अब समाप्त हो चुका है. हालांकि इस बीच यात्रा मार्ग पर चलने वाले सभी वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी कर दिए गए हैं।

ये ग्रीन कार्ड छह माह तक के लिए दिए जाते हैं। अब विभाग ने तय किया है कि ग्रीन कार्ड तभी रिन्यू होंगे जब गाड़ी में जीपीएस लगा होगा। फिलहाल विभाग में 10 हजार से ज्यादा गाड़ियों में जीपीएस लगाया जाना है. संयुक्त आयुक्त परिवहन एसके सिंह ने बताया कि वाहनों को जीपीएस लगे होने पर ही ग्रीन कार्ड जारी किए जाएंगे।

Similar News