दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे परियोजना का पहला चरण का काम 90-95 प्रतिशत पूरा, जाने कब चलेगी

Update: 2024-05-03 12:10 GMT

-210 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग का पहला चरण इस साल जून के आखिर तक खुलने की उम्मीद

देहरादून। दिल्ली और देहरादून को जोड़ने वाला नया एक्सप्रेसवे आंशिक रूप से जल्द ही खुलने वाला है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के मुताबिक, 210 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग का पहला चरण इस साल जून के आखिर तक खुलने की उम्मीद है। वहीं अगले साल की शुरुआत तक इस एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है।

एनएचएआई के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि परियोजना का पहला चरण 90-95 प्रतिशत पूरा हो चुका है। साइनेज, विस्तार जोड़ों और अन्य बुनियादी ढांचे को स्थापित करने का काम चल रहा है। कैरिजवे का काम भी पूरा हो चुका है। हमारा मानना है कि चरण 1 जून के आखिर तक चालू हो जाएगा।

दिल्ली-देहरादून ग्रीनफील्ड एक्सेस-कंट्रोलड एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर और उत्तर प्रदेश के बागपत को जोड़ेगा, जो लगभग 32 किलोमीटर की दूरी है। इस एक्सप्रेसवे से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय लगभग ढाई घंटे तक कम होने की उम्मीद है।

बता दें कि परियोजना के पहले चरण को एक मार्च तक पूरा करने का कार्यक्रम था लेकिन दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अधिक होने पर लागू किए गए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान के तहत पाबंदियों के चलते एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य रुक गया था जिसकी वजह से निर्माण में देरी हुई।

Tags:    

Similar News