योगी सरकार ने महाकुंभ-2025 की तैयारी की शुरू, कुंभ मेले के आसपास के क्षेत्रों से मीट की दुकानों को हटाया जा रहा है

Update: 2024-09-30 08:40 GMT

प्रयागराज। महाकुंभ-2025 उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने वाला है। यह मेला देश ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा मेला है। इस मेले को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार खास इंतजाम कर रहे हैं। वहीं यूपी सरकार ने इस मेले को जमीन पर उतारने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग को सौंपी है। अभी से ही खाद्य सुरक्षा और औषधि विभाग के अधिकारियों ने इस बड़े फैसले को लागू करने का काम शुरू कर दिया है।

यूपी सरकार ने प्रयागराज में कुंभ मेला क्षेत्र को नो मीट जोन घोषित कर दिया है। इसका मतलब है कि कुंभ नगरी प्रयागराज में मीट और अंडे की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। कुंभ मेला क्षेत्र और कुंभ मेले के आसपास के 500 वर्गमीटर के दायरे को पूरी तरह से नो मीट जोन में रखा गया है। अधिकारियों ने बताया कि बैरहना के मधवापुर सब्जी मंडी और प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन के पास से मीट और अंडे की तमाम दुकानें बंद करा दी गई हैं। शीघ्र इस दायरे में आने वाली सभी दुकानें हटाई जाएगी। दुकानदार अगर मनमानी करते हैं तो चालान और अन्य विधिक कार्रवाई होगी। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने हाल ही में मधवापुर सब्जी मंडी से मीट बेचने की दुकान बंद कराई। इसके अलावा प्रयागराज संगम रेलवे स्टेशन के पास ठेलों पर मीट, चिकन बिरयानी, अंडे बेचने की दुकानें भी हटवा दीं। इस दौरान विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ पुलिसकर्मी भी तैनात रहे।

बता दें कि संतों के विभिन्न समूह ने उत्तर प्रदेश सरकार से कुंभ मेला क्षेत्र और इसके आसपास के इलाके को मीट बिक्री से प्रतिबंधित करने की मांग की थी। संतों ने कहा था कि धार्मिक भावनाएं आहत न होने पाएं इसके लिए मीट और अंडे की दुकान बंद कराई जाए। साधू-संतों की मांग पर ही उत्तर प्रदेश सरकार ने यह बड़ा फैसला किया है।

Tags:    

Similar News