यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने यूपी में पहली MITRACLIP प्रक्रिया और फेफड़े के कैंसर के लिए एक अग्रणी रोबोटिक सर्जरी सफलतापूर्वक की

Update: 2024-07-05 12:23 GMT

गाजियाबाद। यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कौशांबी ने दो ऐतिहासिक मेडिकल उपलब्धियों की घोषणा की है, जो उन्नत और नवोन्मेषी स्वास्थ्य सेवा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती हैं। उत्तर प्रदेश और पूर्वी दिल्ली-एनसीआर में पहली MITRACLIP प्रक्रिया और फेफड़े के कैंसर के लिए एक अग्रणी रोबोटिक सर्जरी सफलतापूर्वक की है।

उत्तर प्रदेश और पूर्वी दिल्ली-एनसीआर में पहली MITRACLIP प्रक्रिया

प्रधान सलाहकार डॉ. असित खन्ना ने कल उत्तर प्रदेश और पूर्वी दिल्ली-एनसीआर में पहली MITRACLIP प्रक्रिया (छोटे क्लिप का उपयोग करके पर्क्यूटेनियस माइट्रल वाल्व मरम्मत) का नेतृत्व किया। रोगी, जो गंभीर माइट्रल रिगर्जिटेशन (MR) से पीड़ित था, ने इस न्यूनतम आक्रामक तकनीक के धन्यवाद से अपनी स्थिति में गंभीर से बहुत हल्का/न्यूनतम MR तक की उल्लेखनीय कमी का अनुभव किया।

माइट्रल रिगर्जिटेशन एक स्थिति है जिसमें हृदय का माइट्रल वाल्व ठीक से बंद नहीं होता है, जिससे रक्त हृदय में पीछे की ओर बहता है। MITRACLIP प्रक्रिया ओपन-हार्ट सर्जरी के लिए एक कम आक्रामक विकल्प प्रदान करती है, जिससे रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है और रिकवरी का समय कम होता है।

फेफड़े के कैंसर के लिए सफल रोबोटिक सर्जरी

सर्जिकल ऑन्कोलॉजी की प्रधान सलाहकार डॉ. सीमा सिंह ने फेफड़े के कैंसर से पीड़ित 80 वर्षीय रोगी पर रोबोटिक लेफ्ट लोअर लोबेक्टॉमी के साथ मेडिआस्टिनल लिम्फ नोड डिसेक्शन सफलतापूर्वक किया। इस उन्नत प्रक्रिया ने अत्याधुनिक रोबोटिक तकनीक का उपयोग करके सटीक और न्यूनतम आक्रामक सर्जरी को संभव बनाया। सर्जरी के सिर्फ पांच दिनों बाद ही रोगी को स्थिर अवस्था में छुट्टी दे दी गई, जो कि ऑन्कोलॉजी में रोबोटिक सर्जिकल तकनीकों की प्रभावशीलता को दर्शाता है।

डॉ. सीमा सिंह ने इस प्रक्रिया पर अपने विचार साझा करते हुए कहा कि सर्जिकल ऑन्कोलॉजी में रोबोटिक तकनीक का उपयोग हमारी क्षमता में महत्वपूर्ण उन्नति का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे हम जटिल कैंसर का अधिक सटीकता और कम रिकवरी समय के साथ इलाज कर सकते हैं। हम अपने मरीजों को सबसे उन्नत और प्रभावी उपचार प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल कौशांबी के अध्यक्ष डॉ. पीएन अरोड़ा ने इन ऐतिहासिक उपलब्धियों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि हमारी चिकित्सा टीम की उपलब्धियों पर हमें बेहद गर्व है। ये अग्रणी प्रक्रियाएं हमारे अस्पताल की नवोन्मेष और उत्कृष्टता की अटल प्रतिबद्धता को उजागर करती हैं। यशोदा में, हम लगातार अपने मरीजों के लिए नवीनतम और सबसे प्रभावी उपचार लाने का प्रयास करते हैं, जिससे वे हमारी समुदाय में ही विश्वस्तरीय देखभाल प्राप्त कर सकें।

Tags:    

Similar News