यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी ने असाधारण रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी में हासिल की बड़ी सफलता

Update: 2024-06-01 11:58 GMT

गाजियाबाद। यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी ने घोषणा की है कि उनके वरिष्ठ सलाहकार, ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट विशेषज्ञ डॉ. अखिल कुलश्रेष्ठ द्वारा एक असाधारण और महत्वपूर्ण रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्तास्टी सफलतापूर्वक की गई। यह जटिल प्रक्रिया पूरे गाजियाबाद क्षेत्र में की गई पहली कुछ सर्जरी में से एक है, जो अस्पताल की अत्याधुनिक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

उन्होंने बताया कि मरीज जिसने दिसंबर 2023 में एक अस्पताल में प्रोक्सिमल ह्यूमरस फेक्बर के लिए असफल उपचार करवाया था। अप्रैल 2024 में लगातार दर्द और सीमित कंधे की गतिशीलता के साथ यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल आया। डॉ. अखिल कुलश्रेष्ठ और उनकी टीम की विशेषज्ञ देखरेख में एक व्यापक मूल्यांकन किया और रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी करने का निर्णय लिया। रिवर्स टोटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी एक अत्यंत असामान्य और तकनीकी रूप से चुनौतीपूर्ण सर्जरी है। इस प्रक्रिया में. ह्यूमरस के ऊपरी सिरे में एक कप के आकार का कृत्रिम अंग और संबंधित स्कैपुला में एक गेंद के आकार का कृत्रिम अंग डाला जाता है। यह सर्जरी यशोदा कौशाम्बी में अपनी तरह की पहली थी। जिसमें इस विशेष प्रकार के इम्प्लांट्स का उपयोग किया।

डॉ. अखिल कुलश्रेष्ठ, डॉ. सुनील शर्मा (एनेस्थेसियोलॉजिस्ट), वरिष्ठ ओटी तकनीशियन रतन और पूरी ओटी टीम की मदद से सर्जरी को अत्यधिक सटीकता के साथ पूरा किया। सफल ऑपरेशन के परिणामस्वरूप, मरीज अगले ही दिन दर्द-मुक्त हो गया। निरंतर फिजियोथेरेपी के साथ मरीज की कंधे की गतिशीलता दिन-प्रतिदिन बेहतर होती जा रही है। जिससे उसकी जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार हुआ है। यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की मेडिकल टीम द्वारा प्रदान की गई उत्कृष्ट पोस्ट- ऑपरेटिव देखभाल ने सुनिश्चित किया कि मरीज को न्यूनतम दर्द और तेजी से स्वस्थ होने का अनुभव हो। उन्होंने कहा कि हम इस जटिल सर्जरी के सफल परिणाम से बहुत खुश हैं। रिवर्स टाटल शोल्डर आर्थोप्लास्टी एक असामान्य प्रक्रिया है। इसकी सफलता हमारी ऑर्थोपेडिक टीम की विशेषज्ञता और समर्पण को दर्शाती है। हमारा प्राथमिक लक्ष्य हमारे मरीजों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करना और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है।

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के चेयरमैन, डॉपीएन अरोरा ने कहा कि यह सफल सर्जरी हमारे अस्पताल की उन्नत चिकित्सा प्रक्रियाओं को अपनाने और उत्कृष्ट रोगी देखभाल प्रदान करने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। हमें अपनी टीम के समर्पण और हमारे मरीजों के जीवन पर उनके सकारात्मक प्रभाव पर गर्व है।

Tags:    

Similar News